लोगों को सरकारी योजनाओं का पता ही नहीं होता

Loading

पुणे. सरकार और प्रशासन की ओर से जनहित में अनेकों योजनाएं चलाई जाती हैं, पर आम लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती. इन योजनाओं की जानकारी और लाभ लोगों को आसानी से मिल सके इसके लिए शासकीय सेवा योजना  मदद और मार्गदर्शन प्रकल्प’ के अंतर्गत काम शुरू हैं.

पात्र लभार्थियों को योजना के स्वरूप के लिए लगनेवाले अहम दस्वावेज और मिलनेवाले लाभ की जनजागृति की जाएगी. उक्त जानकारी राजस्व विभाग के पूर्व उप-आयुक्त और दीपस्तंभ संस्था के अध्यक्ष के. सी. कारकर ने दी.

डॉ. मोहन धारिया की यादें हुईं ताजा

पद्मविभूषण डॉ. मोहन धारिया की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में ‘वनराई’ और दीपस्तंभ संस्था के संयुक्त तत्वावधान में  ‘शासकीय सेवा योजना  मदद और मार्गदर्शन प्रकल्प’ पहचान कार्यक्रम और  गांव निहाय प्रमुख कार्यकर्ता प्रशिक्षण ग्रामीण भागों के गांव में दी गई. संस्था की ओर से भोर गांव के ग्राम विकास प्रशिक्षण केंद्र में भजन का कार्यक्रम आयोजित कर डॉ. मोहन धारिया की यादों को ताजा किया गया. साथ ही मार्गदर्शन शिविर सातारा जिले के खंडाला गांव के  क्रांति सिंह नाना पाटील पशुवैद्यकीय महाविद्यालय में  कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस समय वनराई के  अध्यक्ष रविंद्र धारिया, वनराई मुख्य प्रकल्प संचालक जयवंत देशमुख,  सामाजिक कार्यकर्ता सूरज पोल, किसान नेता प्रमोद जाधव उपस्थित थे.

ग्रामीण भागों में काम शुरू

वनराई के अध्यक्ष रविंद्र धारिया ने कहा कि वनराई की ओर से  ग्रामीण भागों में काम शुरू है, एकात्मिक ग्राम के तहत गांव का विकास करना हो तो शासन की सेवा योजना की जानकारी और लाभ गांव के लोगों को मिले, इसके लिए वनराई और दीपस्तंभ संस्था एकसाथ मिलकर ‘शासकीय सेवा योजना  मदद व मार्गदर्शन प्रकल्प’ के अंतर्गत ग्रामीण भागों में जनजागृति करने का काम करेगी.