PMC Commissioner Vikram Kumar

  • महानगरपालिका कमिश्नर ने जारी किए निर्देश

Loading

पुणे. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण लॉकडाउन (Lockdown) और अनलॉक (Unlock) स्थिति के कारण लाखों छात्रों (Students) की सुरक्षा के लिए स्कूल (School) और कॉलेज (College) पूरी तरह से बंद हो गए हैं। वर्तमान में ऑनलाइन कक्षाएं स्कूल और कॉलेजों द्वारा शुरू की गई हैं, लेकिन निजी क्लासेस साथ ही प्रशिक्षण संस्था बंद हैं। 

पुणे शहर और उपनगरों में सभी कोचिंग क्लासेस और प्रशिक्षण संस्था शुरू करने के लिए पुणे महानगरपालिका कमिश्नर विक्रम कुमार (Pune Municipal Commissioner Vikram Kumar) द्वारा सशर्त अनुमति दी गई है। 

छात्र और शिक्षकों को मिली राहत 

ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन और अनलॉक स्थिति के कारण लाखों छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद हो गए हैं। वर्तमान में ऑनलाइन कक्षाएं स्कूल और कॉलेजों द्वारा शुरू की गई हैं, लेकिन निजी क्लासेस साथ ही प्रशिक्षण संस्था बंद हैं।   शहर में स्कूल और कॉलेज कार्यरत हैं.  यद्यपि 9वीं से 12वीं कॉलेजों में छात्रों की उपस्थिति कम है, लेकिन अकादमिक पाठ्यक्रम पूरा करना शुरू हो गया है। इसलिए माता-पिता, छात्रों और शिक्षकों ने मांग की कि निजी कोचिंग कक्षाएं भी शुरू की जानी चाहिए। इसके अनुसार, पुणे शहर और उपनगरों में सभी कोचिंग क्लासेस और प्रशिक्षण संस्था शुरू करने के लिए पुणे महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा सशर्त अनुमति दी गई है। इस फैसले से लाखों छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को राहत मिली है। 

 नियमों का करना होगा पालन 

महानगरपालिका कमिश्नर के निर्देशानुसार निजी क्लासेस और प्रशिक्षण संस्थाओं को यह शुरू करते समय कोविड के नियमों का पालन करना होगा। इसमें प्रत्येक व्यक्ति को मास्क अनिवार्य होगा। साथ ही सोशल डिस्टन्सिंग का भी ध्यान रखना होगा। निर्देशानुसार संस्था के सभी कर्मियों को कोरोना RTPcR टेस्ट करना अनिवार्य होगा। उसके बाद ही शुरू करने अनुमति मिलेगी। ऐसा कमिश्नर द्वारा कहा गया है।