रितु छाबरिया को परोपकारी प्रेसिडेंट’ पुरस्कार

  • ब्रिटिश एसो. ऑफ फिजिशियन इंडियन ओरिजीन ने नवाजा

Loading

पुणे. फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज के सीएसआर उपक्रम ‘मुकुल माधव फाउंडेशन’ की मैनेजिंग ट्रस्टी तथा समाज के विभिन्न तबकों की बेहतरीन सेवा के लिए विख्यात रितु प्रकाश छाबरिया को ‘प्रेसिडेंट अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिलॉथ्रापी’ पुरस्कार से हाल ही में सम्मानित किया गया. विश्व के विभिन्न समाजसेवियों को यह पुरस्कार ब्रिटिश एसो. ऑफ फिजिशियन इंडियन ओरिजीन (BAPIO) की ओर से दिया जाता है.

‘मुकुल माधव’ का सर्वोत्तम सेवा कार्य

मुकुल माधव फाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी रितु प्रकाश छाबरिया कई वर्षों से समाजोपयोगी और परोपकारी सेवा कार्य कर रही हैं. समाज के गरीब और जरुरतमंद लोगों को मदद करने में वह हमेशा अग्रसर रहती हैं. उनका कार्य खासतौर पर आदिवासी महिलाओं को सक्षम बनाकर उन्हें सम्मान दिलाना, प्राकृतिक आपदाओं में पीड़ितों को जरुरी साजो-सामान की मदद करना, महामारी से परेशान गरीब और जरुरतमंद परिवारों को जरुरी वस्तु देकर उनका जीवन सुखमय बनाने का कार्य वह करती आ रही हैं.

‘गिव विद डिग्निटी’ उपक्रम की शुरुआत

जरुरतमंदों को मदद दिलाने के अपने इस सेवा कार्य का दायरा बढाते हुए हाल ही में रितु छाबरिया और मुकुल माधव फाउंडेशन ने ‘गिव विद डिग्निटी’ उपक्रम की शुरुआत की है. इस अभियान के माध्यम से देश के जरुरतमंद गरीब 50 हजार परिवारों के दो लाख लोगों तक जरुरी मदद पहुंचाना है. इसके अलावा मुकुल माधव फाउंडेशन के माध्यम से उन्होंने आदिवासी इलाकों में विभिन्न बुनियादी सेवाओं का निर्माण तथा महिलाओं की व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए विभिन्न उपक्रम चलाए है. इसके अलावा जलसंग्रहण बढ़ाने और शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी उनका काफी अहम योगदान रहा है. इस सेवा कार्य के लिए रितु प्रकाश छाबरिया को अब तक विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

BAPIO पुरस्कार विशेष

रितु छाबरिया के इसी सेवा कार्य को देखते हुए ब्रिटिश एसो. ऑफ फिजिशियन इंडियन ओरिजीन (BAPIO) ने उन्हें ‘प्रेसिडेंट अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिलॉथ्रापी’ से सम्मानित किया. यह पुरस्कार उनके सर्वोत्तम सेवा कार्य को और ऊंचाइयों पर ले जाता है.

सेवा कार्य का दायरा बढ़ाया जाएगा : रितु छाबरिया

प्रतिष्ठित BAPIO पुरस्कार मिलने के बाद रितु प्रकाश छाबरिया ने खुशी जताई है तथा आने वाले समय में अपने सेवा कार्य और भी विस्तारित करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मदद पहुंचाने का संकल्प व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि, जरुरतमंद  लोगों की मदद करना ही ‘मुकुल माधव फाउंडेशन’ का प्रथम कर्तव्य है और यह अविरल जारी रहेगा.