Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी. काेराेना (Corona) के संकटकाल में भी पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के अनावश्यक खरीदारी का सिलसिला शुरू ही है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के दाैरान मनपा का औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) बंद रहने के बावजूद मनपा के केंद्रीय भंडार विभाग दाे ट्रेड्स (वायरमैन व इलेक्ट्रिशियन) के लिए 8 कराेड़ रुपए की सामग्री खरीदने की तैयारी में है। टूल किट्स इक्वीपमेंट मशीनरी (Tool Kits Equipment Machinery) के लिए टेंडर प्रक्रिया (tender Process) कार्यान्वित की गई है। काेराेना अवधि के दाैरान इस विभाग द्वारा अनावश्यक खरीददारी का यह दूसरा मामला सामने आया है।

    काेराेना के हालात में पिछले साल से सभी शैक्षणिक संस्थानाें, औद्याेगिक व्यावसायिक शिक्षा संस्थानाें व विभिन्न विभागाें काे बंद रखने के आदेश दिए गए। काेराेना संक्रमण की माैजूदा व्यापकता काे देखते हुए, विद्यार्थियाें की उपस्थिति में आईटीआई के शुरू हाेने काे लेकर संदेह है। ऐसी स्थिति में केंद्रीय भंडार विभाग मनपा के आईटीआई में इलेक्ट्रिशियन और वायरमैन (विभाग अ और ब) के व्यवसाय के लिए आवश्यक टूल किट्स, इक्वीपमेंट व मशीनरी की खरीदी की तैयारी में है। सप्लाई कर ‘टर्नकी प्राेजेक्ट’ कार्यान्वित करने के लिए इच्छुक उत्पादक कंपनी या सप्लायर्स से टेंडर मंगाते गए हैं। 

    मनपा ने जारी किए दो टेंडर

    इसके लिए मनपा की ओर से 6 कराेड़ 42 लाख 77 हजार 272 रुपये और 2 कराेड़ 1 लाख 77 हजार 422 रुपए के दो टेंडर जारी किए गए हैं। शहर के नागरिकाें के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करने में मनपा काे आर्थिक परेशानियाें का सामना करना पड़ रहा है तथा दूसरी ओर स्कूल-काॅलेज व प्रशिक्षण संस्थाएं बंद रहने के बावजूद भंडार विभाग खरीदी कर रहा है। इस वजह से यह सवाल उठने लगा है कि आखिर भंडार विभाग यह अनावश्यक खरीदी निश्चित रूप से किसके लिए कर रहा है? आखिरकार ये मनमानी कब तक चलती रहेगी।