Three arrested, including two nurses, on charges of black marketing of Remdesivir in Madhya Pradesh
File Photo

    पिंपरी. कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए कारगर साबित रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) की किल्लत और उसे हासिल करने के लिए मरीजों (Patients) के परिजनों को करनी पड़ रही दौड़धूप को ध्यान में लेकर पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) इन इंजेक्शनों की खरीदी करने का फैसला किया है। इसके अनुसार, मनपा ने तीन आपूर्तिकर्ताओं से मनपा अस्पतालों के लिए 2620 रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदना तय किया हैं। इसके लिए 40 लाख 58 हजार रुपए खर्च होंगे।

    कोरोना वायरस के कारण होने वाली संक्रामक बीमारियों ने पिंपरी-चिंचवड़ शहर में एक स्वास्थ्य आपात स्थिति पैदा कर दी है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मनपा द्वारा जरूरी उपाययोजना करने के साथ आवश्यक सावधानी बरती जा रही है। कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन मनपा अस्पतालों, जंबो कोविड केंद्रों और ऑटो क्लस्टर कोविड अस्पतालों में बढ़ रही है।

    इंजेक्शन की मांग काफी बढ़ गई 

    इससे रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग काफी बढ़ गई है। इसे ध्यान में लेकर मनपा प्रशासन ने तीन आपूर्तिकर्ताओं से सीधे रेमडेसिविर खरीदने का फैसला किया है। इसमें से फार्मडील से 1512 रुपए दर से 1500 रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदे जाएंगे। इसके लिए 22 लाख 68 हजार रुपए खर्च होंगे। वहीं, मिलान फार्मास्युटिकल से 1568 रुपए प्रति इंजेक्शन की दर से 1000 इंजेक्शन खरीदे जाएंगे। इसके लिए 5 लाख 68 हजार रुपए खर्च होंगे। वहीं कुंदन मेडिको से 1848 रुपये प्रति इंजेक्शन की दर से 120 इंजेक्शन खरीदने के लिए 2 लाख 21 हजार 760 रुपए ख़र्च किये जायेंगे।