File Photo
File Photo

Loading

  • 15 वर्षों से हो रही मांग

पिंपरी. पिछले कई वर्षों से जिस पिंपरी के शगुन चौक के फूल बाजार के स्थानांतरण का इंतजार किया जा रहा था, वह आखिरकार शनिवार 1 अगस्त को क्रोमा के बगल में स्थानांतरित हो गया. इससे ट्रैफिक जाम से शगुन चौक ने राहत की सांस ली है. पिंपरी-चिंचवड शहर में बढ़ती जनसंख्या और बढ़ती फूलों की मांग को देखते हुए बाजार में बडी तादाद में फूलों की आवक होती है, लेकिन फूल बाजार में आवश्यक जगह उपलब्ध नहीं होने की वजह से शगुन चौक में जगह कम पड़ रही थी. इसकी वजह से यहां पर बिजनेस करने में परेशानी हो रही थी. 

इसके अलावा ट्रैफिक की समस्या का अलग से सामना करना पड रहा था. जगह के अभाव में पिछले 15 वर्षों से सुबह 6 बजे से 9 बजे के बीच पिंपरी के शगुन चौक में लगता था. जगह की कमी और समय के अभाव में बढते फूल उत्पादन की वजह से किसानों को अपना माल कम कीमत पर बेचना पडता था. इससे उनका आर्थिक नुकसान हो रहा था.

2017 से मांगी जा रही थी मनपा से जगह 

कृषि उत्पन्न बाजार समिति द्वारा वर्ष 2017 से समय-समय पर मनपा से जगह की मांग की जाती रही. इसके अनुसार मनपा के भूमि-जिंदगी विभाग ने पिंपरी के क्रोमा शो-रूम के बगल की जमीन का निरीक्षण किया. इसके बाद मनपा ने क्रोमा के बगल की जगह फूल बाजार के लिए किराये पर देने को मंजूरी दे दी. शनिवार 1 अगस्त को आखिरकार फूल बाजार को स्थानांतरित कर दिया गया. इससे शगुन चौक में ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी. यह फूल बाजार सरकार के सभी नियमों का पालन करते हुए सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खुला रहेगा. फूल बाजार खुलने से व्यापारी वर्ग में आनंद का वातावरण है. शनिवार को पहले दिन फूल बाजार में ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिला.