PMC Covid Center Started in Ganesh Kala Krida
File Photo

    Loading

    पुणे. पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) का 120 ऑक्सीजन बेड का कोविड सेंटर  (Covid Center)गणेश कला क्रीड़ा स्वारगेट इलाके शुरू किया गया। कोई भी उद्घाटन ना कर  गुरुवार रात से कोरोना मरीजों (Corona Patients) की भर्ती शुरू किया गया है। 13 अप्रैल को गुडी पाड़वा के दिन पुणे नगर निगम की ऐसी परियोजना शुरू करने के विचार पर नगर आयुक्त के साथ चर्चा की गई और प्रयास शुरू किए गए थे। अंत में दो हफ्ते बाद 120 ऑक्सीजन बेड के साथ कोरोना केयर सेंटर शुरू किया गया। 

    इसमें लगभग 120 ऑक्सीजन बेड, 10 वेंटिलेटर बेड, आईसीयू के साथ-साथ 15 डॉक्टर, 60 नर्स और स्टाफ और सभी कोरोना मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा। उन्हें मुफ्त चाय, नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र के लिए अतिरिक्त दो टन ऑक्सीजन प्रदान करने पर भी सहमति हुई है और 10 डुओ ऑक्सीजन भी उपलब्ध कराया गया है।  

    2 सप्ताह में काम किया गया पूरा 

    पुणे नगर निगम के कांग्रेस गुटनेता आबा बागुल, जो गणेश कला क्रीड़ा में 120 ऑक्सीजन बेड के साथ इस कोरोना देखभाल केंद्र को शुरू करने के विचार का फॉलोअप कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 120 ऑक्सीजन बेड वाले कोरोना केंद्र को 15 दिनों के प्रयासों  के बाद शुरू किया जा रहा है। शहर के लोगों के लिए यह बहुत अच्छी बात है।  वर्तमान में पुणे में निजी अस्पताल में लगभग 11000 कोरोना मरीज हैं, पुणे महानगरपालिका अस्पताल में लगभग 1500 से 1600 मरीज, जम्बो कोविद केंद्र और अन्य केंद्रों में और ससून अस्पताल में 600 मरीज हैं।  पुणे के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जो निजी अस्पताल का खर्च नहीं उठा सकते, उनके लिए कोरोना केयर सेंटर गणेश कला क्रीड़ा स्वारगेट में शुरू किया गया है जैसे निगम ने शहर में अन्य जगहों पर कोविड़  केंद्र शुरू किया है। 

    सामाजिक ट्रस्टों ने दिया सहयोग 

    वर्तमान में ऑक्सीजन की कमी ने केंद्र के शुरू होने में देरी की है, लेकिन हम दो टन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में कामयाब रहे हैं। अच्छी तरह से सुसज्जित 120 ऑक्सीजन बेड कोरोना केंद्र गरीब पुणेकरों की सेवा के लिए तैयार है। वे कोरोना मरीजों का मुफ्त इलाज कर सकते हैं। ऐसा बागुल ने कहा। बागुल ने आगे कहा कि कुछ सामाजिक ट्रस्टों ने भी पुणे नगर निगम की इस महत्वाकांक्षी परियोजना में सहयोग किया है। कई परोपकारी लोगों ने मदद करने की इच्छा व्यक्त की है।  मैं इसका स्वागत करता हूं।  मुझे विश्वास है कि यह केंद्र न केवल उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगा, बल्कि गरीब कोरोना मरीजों को भी राहत देगा।  यह अच्छी बात है कि इन 120 ऑक्सीजन बेड कोरोना केंद्रों ने पुणे के लोगों को सुविधा प्रदान की है। हालांकि, जब पुणे के सभी कोरोना रोगी ठीक हो जाते हैं, तो यह 120 ऑक्सीजन बिस्तर कोरोना देखभाल केंद्र खाली हो जाएगा।  यह मेरे लिए खुशी का पल है।  इस तरह की भावनाएं बागुल ने व्यक्त की।