Europe Corona Updates : Strict rules regarding corona vaccination in Europe, restrictions are being imposed on those who do not get vaccinated
File Photo

  • टीका देते समय सावधानी बरतने का प्रशिक्षण पूरा

Loading

पुणे. देश भर में असल में 16 जनवरी टीकाकरण (Vaccination) के लिए शुरुआत होगी. इसके अनुसार सीरम इन्स्टिट्यूट (Serum Institute) की टीका मंगलवार को देशभर में वितरित की गई। अब टीकाकरण के लिए पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) तैयार है। पीएमसी द्वारा शहर के करीब 16 जगहों पर टीका दी जाएगी। टीका देते समय असल में कौन सी सावधानी बरतनी होगी, इससे सम्बंधित प्रशिक्षण (Training) मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग (Health  Department) द्वारा दिया गया।

लगभग 80-100 कार्यकर्ताओ को यह प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही टीका को लेकर जो ‘कोविन एप’ बनाया है इसके इस्तेमाल को लेकर भी प्रशिक्षण इस अवसर पर दिया गया। ऐसी जानकारी महानगरपालिका के टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमित शाह ने दी। 

टीकाकरण के हैं 4 चरण 

महापालिका क्षेत्र के सभी वार्डवार चुनाव पोलिंग बूथों में कोविड टीकाकरण अभियान लागू किया जाएगा। टीकाकरण के 4 चरण हैं और टीके की 2 खुराक दी जाएंगी। पहले चरण में पुणे के कॉरपोरेशन क्षेत्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं,  (सरकारी, अर्ध-सरकारी, नगर निगम, निजी डिस्पेंसरी/अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, आयुष कॉलेज आदि) को कोविड़ टीकाकरण दिया जाएगा। दूसरे चरण में पुणे मनपा, पुलिस बल, होमगार्ड अधिकारियों और नागरिक सुरक्षा बल के अधिकारियों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। तीसरे चरण में जोखिम वाले व्यक्तियों (50 वर्ष से अधिक आयु) का टीकाकरण किया जाएगा।   चौथे चरण में सभी आम नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। मनपा क्षेत्र में लगभग 52 हजार  स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जानकारी एकत्र की गई है।  निजी चिकित्सा अधिकारी अभी भी स्वास्थ्य देखभाल की जानकारी देने के लिए काम कर रहे हैं। सभी वार्ड-वार व्यक्तिगत जानकारी को कोविड़  टीकाकरण के लिए कोविन एप पर अपलोड किया जा रहा है। लगभग 95% पंजीकरण कोविन एप पर पूरे हुए। साथ ही केवल पंजीकृत कर्मचारियों को ही टीका लगाया जाएगा।  टीका का खाता वर्तमान में कार्यरत एप पर रखा जाएगा। 

 बूथ लेवल पर टीकाकरण 

टीकाकरण बूथ  (3 कमरों ) के रूप में किया जाएगा। इसमें 5 कर्मियों की एक टीम होगी। टीम में 1 टीकाकार, 2 पर्यवेक्षक और 1 सुरक्षा गार्ड शामिल होंगे।  चुनाव मतदान की तर्ज पर टीकाकरण होगा।  केवल जिनके नाम और पहचान पत्र पोर्टल पर पंजीकृत हैं, उन्हें टीकाकरण के समय और तारीख पर एक एसएमएस प्राप्त होगा। ऐसे व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।   टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभार्थियों को अवलोकन के लिए रखा जाएगा।  किसी भी अप्रिय घटना के मामले में (AEFI) को निकटतम डिस्पेंसरी/अस्पताल (सरकारी / निजी) में भर्ती कराया जाएगा। वैक्सीन की पहली खुराक उसी कंपनी की दूसरी खुराक होगी। पहला कमरा प्रतीक्षालय, दूसरा कमरा टीकाकरण के लिए होगा और तीसरा निरीक्षण के लिए होगा। अब महानगरपालिका ने जगह की जांच करना भी शुरू किया था। इसके अनुसार शहर के करीब 16 जगहों पर टीका दी जाएगी। टीका देते समय असल में कौन सी सावधानी बरतनी होगी, इससे सम्बंधित प्रशिक्षण मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया गया। लगभग 80-100 कार्यकर्ताओ को यह प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही टीका को लेकर जो कोविन एप बनाया है। इसके इस्तेमाल को लेकर भी प्रशिक्षण इस अवसर पर दिया गया। 

शहर के करीब 16 जगहों पर टीका दी जाएगी। टीका देते समय असल में कौन सी सावधानी बरतनी होगी, इससे सम्बंधित प्रशिक्षण मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया गया। लगभग 80-100 कार्यकर्ताओ को यह प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही टीका को लेकर जो कोविन एप बनाया है। इसके इस्तेमाल को लेकर भी प्रशिक्षण इस अवसर पर दिया गया।

- डॉ अमित शाह, टीकाकरण अधिकारी, पीएमसी