PMC started Oxygen Concentrator Library

    पुणे. पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) को दान में दिया गया “ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर” (Oxygen Concentrator) की लाइब्रेरी (Library) स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इसे जरूरतमंद मरीजों को उपयोग के लिए दिया जाएगा। ऐसी जानकारी महानगरपालिका स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ. आशीष भारती (Dr. Ashish Bharti) द्वारा दी गई। 

    ज्ञात हो कि कई मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं,  लेकिन अगर उनका ऑक्सीजन स्तर अभी भी स्थिर नहीं है, तो उन्हें डॉक्टरों द्वारा घर पर ऑक्सीजन कंसंटेटर स्थापित करने की सलाह दी जाती है। ऐसे मरीजों को किराये के आधार पर ऑक्सीजन सांद्रक लाना पड़ता है। साथ ही कई सांद्रक पीएमसी में दान के रूप में आए हैं। उस सांद्रक का उपयोग जरूरतमंद मरीजों के लिए किया जा सकता है। इसलिए इस लाइब्रेरी को शुरू किया गया है। ऐसा आशीष भारती ने कहा। 

    भारती के अनुसार, 7, 15 या 30 दिनों के लिए अलग-अलग क्षमता के 5, 10 लीटर ऑक्सीजन कंसेंटेटर का उपयोग किया जाएगा। हालांकि इसके लिए डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन, मरीज की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट, डिस्चार्ज के बाद डॉक्टर ने कितने दिन ऑक्सीजन कंसेंटेटर इस्तेमाल करने को कहा है, इसकी पूरी जानकारी, निगम द्वारा दिए गए सैंपल के मुताबिक मरीज की गारंटी, मरीज का प्रूफ सहित पूरा पता, बिजली का बिल, आधार कार्ड अनिवार्य होगा। ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर के समन्वयक राहुल वडगये से 9881190696 या सेंट्रल मेडिकल स्टोर, गडीखाना पर संपर्क किया जा सकता है।