Russia fines heavily for banned content on Facebook and Telegram

  • साइबर क्राइम की चपेट में फंसे पिंपरी चिंचवड़ CP

Loading

पिंपरी. सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच पिंपरी चिंचवड़ के पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश के नाम से फेसबुक पर फेंक एकाउंट बनाकर उसके जरिये लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं. यह बात ध्यान में आते ही पुलिस आयुक्त ने बताया कि उनके नाम से फेसबुक पर फेक एकाउंट बनाकर लोगों से पैसे मांगने की जानकारी सामने आई है. उनके नाम से आने वाले ऐसे मैसेज से सावधान रहें और उन्हें बिल्कुल भी तवज्जो न दें, यह अपील उन्होंने की है. 

अपनी बात कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में सोशल मीडिया अहम भूमिका निभा रहा है. उसकी महत्ता जानकर बड़े अधिकारी, राजनेता, सेलिब्रिटी भी फेसबुक से लेकर सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर नजर आ रहे हैं. मगर अब साइबर अपराधियों ने उनके नाम से पैसे ऐंठने का गोरखधंधा शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया के प्लेटफार्म खासकर से सेलिब्रिटी और नामी गिरामी लोगों के नाम से फेक एकाउंट या पेज बनाकर उन्हें पैसों की बेहद जरूरत है, कहा जा रहा है. यही नहीं यह फेक एकाउंट फेक नहीं असली है, यह बताने के लिए उनसे जुड़ी ताजा जानकारियां, तस्वीरें, वीडियो अपलोड किए जाते हैं. 

पुलिस की चिंता बढ़ी

इस तरह से लोगों को यकीन दिलाया जाता है कि यह फेसबुक एकाउंट या पेज उनके चहेती सेलिब्रिटी या नामी गिरामी व्यक्ति का ही है. फिर उनके साथ मैसेंजर पर पर्सनली चैटिंग कर खुद को पैसों की बेहद जरूरत है, ऐसा बताया जाता है. इस तरह से लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का ट्रेंड चल पड़ा है. पुलिस के साइबर सेल के पास ऐसी धोखाधड़ी से जुड़ी रोजाना कई शिकायतें मिल ही हैं. इन शिकायतों को कैसे दूर किया जाय, इस जद्दोजहद में पुलिस जुटी है. उसी में अब खुद पुलिस आयुक्त कृष्णप्रकाश के नाम से भी पैसे मांगे जा रहे हैं. साइबर क्राइम की चपेट में खुद पुलिस आयुक्त के आ जाने से पुलिस की चिंता बढ़ गई है. 

सावधान रहने की अपील

पुलिस आयुक्त कृष्णप्रकाश के नाम से फेसबुक पर कई एकाउंट हैं, उनमें से असली कौन सा है और फेक कौन सा? यह पहचानना आम आदमी के बस की बात नहीं. ऐसे में अगर कोई उनके नाम से पैसे की जरूरत बताकर उसकी मांग करें तो लोग आसानी से इस धोखाधड़ी का शिकार बन सकते हैं. यह ध्यान में आने के बाद पुलिस आयुक्त कृष्णप्रकाश ने उनके नाम से फेसबुक पर फेंक एकाउंट बनाकर लोगों से पैसे मांगने की जानकारी सामने आई है. उनके नाम से आनेवाले ऐसे मैसेज से सावधान रहें क्योंकि इससे उनके साथ आर्थिक धोखाधड़ी हो सकती है. पुलिस इस मामले में छानबीन कर ही रही है, कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी. मगर तब तक ऐसे मैसेजेस को बिल्कुल भी तवज्जो न दें, यह अपील उन्होंने की है.