File Photo
File Photo

    Loading

    पुणे. शहर और उपनगरों में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) तेजी से बढ़ रहा हैं। कोरोना पीड़ितों की संख्या प्रति दिन 600 के स्तर के करीब पहुंच रही है। परिणामस्वरूप कुछ ही दिनों में पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से बढ़कर 14 प्रतिशत हो गई है. पुणे शहर के लिए यह खतरे की घड़ी मानी जा रही है। 

    पुणे महानगरपालिका  (Pune Municipal Corporation) के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रमुख डॉ. आशीष भारती (Dr. Ashish Bharti) ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में पुणे शहर में कोरोना रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।  पिछले आठ दिनों में पॉजिटिविटी  दर 10 से 12 फीसदी थी। अब बढ़कर 14 प्रतिशत तक की पॉजिटिविटी दर है।

    शुरु किए गए कोविड केयर सेंटर

    इसे नियंत्रित करने के लिए शहर और उपनगरों में कुछ स्थानों पर कोविड़  देखभाल केंद्र फिर से खोले गए हैं। खराड़ी स्टेशन, स्वारगेट में कोविड़  केयर सेंटर शुरू किए गए है। नागरिकों को मास्क पहनना, हाथ धोना और  सोशल डिस्टेंस का पालन करना चाहिए, अन्यथा बड़े निवारक निर्णय लेने होंगे, यह चेतावनी दी गई है। 

    ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों की संख्या बढ़ी

    महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। पुणे में कोरोना रोगियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। पुणे में कोरोना की हालत गंभीर हो रही है। ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है.  इस बीच, पुणे महानगरपालिका के iHeal एप के माध्यम से एक बड़ा खुलासा हुआ है।  IHeal एप के माध्यम से दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2020 और जनवरी 2021 के बीच रोगियों की संख्या कम थी।  हालांकि, इन रोगियों की ऑक्सीजन की आवश्यकता बहुत बढ़ गई थी।  इस एप के माध्यम से विभिन्न अस्पतालों से डेटा एकत्र किया जाता है। इस जानकारी के आधार पर यह समझा गया कि जुलाई 2020 में, 16.30 प्रतिशत रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता थी. हालांकि, जनवरी 2021 तक यह आंकड़ा 64.30 फीसदी हो गया है।  इसके अलावा, वेंटिलेटर की जरूरत वाले कोरोना रोगियों की संख्या कम हो गई।