जम्बो अस्पताल में पोस्ट कोविड़ ओपीडी

  • कोरोना से उबरनेवाले मरीजों की मुफ्त जांच

Loading

पुणे. शिवाजीनगर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान में स्थापित अत्याधुनिक जंबो कोविड अस्पताल ने कोरोना से उबरने वाले रोगियों को मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की है.  इस उद्देश्य के लिए एक अलग आउट पेशेंट विभाग (पोस्ट कोविड़  ओपीडी) स्थापित किया गया है.

अस्पताल में कोरोना पीड़ितों को एक छत के नीचे अप-टू-डेट चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. पिछले 43 दिनों में 1200 से अधिक रोगियों को उपचार के लिए शिवाजीनगर के जंबो कोविड़ अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनमें से 60 फीसदी से अधिक लोग घर वापस आ गए हैं. पिछले डेढ़ महीने में यहां के डॉक्टर उन रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज करने में सक्षम हो गए हैं जो बहुत पुराने, कोरोना और अन्य बीमारियों के हैं. कुछ रोगियों को सचमुच एक पखवाड़े तक गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में मौत से जूझना पड़ा. हालांकि सटीक निदान, उचित उपचार और प्रभावी दवा की योजना के कारण जंबो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई रोगियों की संख्या बढ़ रही है, ऐसा अस्पताल ने कहा.

नियमित स्वास्थ्य जांच जरूरी

मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के रोगी, विशेष रूप से, कोरोना रोगी हृदय विफलता के बाद भी जोखिम में रहते हैं. डिस्चार्ज  के लगभग एक महीने बाद भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा बना रहता है. इससे अचानक कार्डिएक अरेस्ट और मौत हो सकती है. साथ ही, कुछ रोगियों को पक्षाघात होना दिखाया गया है. साथ ही, फेफड़ों की बीमारी का कई दिनों तक निदान किया गया है. इसने कोरोना-मुक्त रोगियों की नियमित स्वास्थ्य जांच की एक बड़ी आवश्यकता पैदा की.   इस जरूरत को समझते हुए जुंबा अस्पताल में पोस्ट कोविड ओपीडी की शुरुआत की गई.  

डॉक्टर मरीज के बीच विश्वास का रिश्ता

मरीज और डॉक्टर के बीच एक भरोसेमंद रिश्ता विकसित हुआ है जिसे अस्पताल में इलाज के द्वारा ठीक किया गया. नतीजतन, अधिकांश मरीज अस्पताल से घर लौटने के बाद अनुवर्ती ओपीडी के लिए आते हैं, यहां डॉक्टरों ने देखा. मरीजों की यह स्वास्थ्य जांच पूरी तरह से मुफ्त है. आवश्यकता पड़ने पर रोगी का एक्स-रे ली जाती है. साथ ही जरूरी जांचों की भी सलाह दी जाती है.