PM Modi

  • कोरोना वैक्सीन का कार्य अंतिम चरण में

पुणे. कोरोना वैक्सीन तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है. इस विषय में जानकारी प्राप्त करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर को तथा 100 देशों के एंबेसडर 4 दिसंबर को हड़पसर स्थित सिरम इंस्टीट्यूट के निरीक्षण हेतु पुणे का दौरा करेंगे. इसके लिए प्रशासकीय स्तर पर जोरदार तैयारियां जारी हैं.

दौरा निश्चित लेकिन कार्यक्रम तय नहीं

प्रधानमंत्री के पुणे दौरे के विषय में जानकारी देते हुए विभागीय आयुक्त सौरभ राव ने बताया कि प्रधानमंत्री का दौरा 100 देशों के एंबेसेडर के दौरे से पहले होगा, मगर इस विषय में प्रशासन को अब तक उनके दौरे के कार्यक्रम की जानकारी नहीं मिली है. इसके बावजूद दौरा निश्चित ही है.

4 दिसंबर को 100 देशों के एंबेसेडर्स का दौरा

जिला प्रॉटोकॉल ऑफिसर अमृत नाटेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री का दौरा 28 नवंबर को तथा 100 देशों के एंबेसेडर्स का दौरा 4 दिसंबर को होगा. पहले राजदूतों का दौरा 27 नवंबर को निर्धारित किया गया था, मगर अब कार्यक्रम में बदलाव कर उक्त दौरा 4 दिसंबर को निश्चित किया गया है.

कोरोना वैक्सीन हड़पसर स्थित सिरम इंस्टीट्यूट में तैयार की जा रही है. उसकी जांच तीसरे चरण में पहुंच चुकी है. इसकी जानकारी लेने प्रधानमंत्री 28 नवंबर को तथा 100 देशों के राजदूत 4 दिसंबर को सिरम इंस्टीट्यूट व जिनोवा बायो फार्मास्युटिकल, हिंजवड़ी का निरीक्षण करेंगे. विदेश मंत्रालय से प्राप्त सूचना के अनुसार राजदूतों का विमान 4 दिसंबर को दिल्ली से रवाना होकर लोहगांव एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया में सुबह 10.15 बजे पहुंचेगा.

रशिया, सऊदी के राजूदूतों का कार्यक्रम तय नहीं 

रशिया एवं सऊदी अरब के राजदूत मुंबई से पुणे पहुंचेंगे, मगर उनके कार्यक्रम की सूचना अब तक जिला प्रशासन को प्राप्त नहीं हुई है. दिल्ली से आने वाले राजदूतों को दो ग्रुप में विभाजित किया गया है. पहला ग्रुप सुबह सिरम इंस्टीट्यूट में व उसके बाद दोपहर में जिनोवा बायो फॉर्मास्युटिकल में पहुंचेगा. दूसरा ग्रुप सुबह जिनोवा बायो फॉर्मास्युटिकल व दोपहर को सिरम इंस्टीट्यूट का निरीक्षण करेगा. यह जानकारी विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई है.