Mayor Murlidhar Mohol

    पुणे. पुणे उन शहरों के लिए ‘ग्लोबल 2021 मेयर्स चैलेंज’ के अंतिम दौर में है जो कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का सामना करने के बावजूद नवीन अवधारणाओं को लागू कर रहे हैं। 2021 ग्लोबल मेयर चैलेंज (2021 Global Mayors Challenge) का आयोजन ब्लूमबर्ग फिलॉन्थ्रोपीज द्वारा किया गया था। 99 देशों के 631 शहरों ने ग्लोबल मेयर्स चैलेंज के लिए आवेदन किया था। पुणे शीर्ष 50 शहरों में शामिल है। 

    ‘पुणे शहर के सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण नींव है’ ‘2021 ग्लोबल मेयर्स चैलेंज चैंपियन सिटीज’ के लिए प्रस्तुत किया गया था। इनमें से पुणे को मौसम और जलवायु की श्रेणी में चुना गया है। ऐसी जानकारी महापौर मुरलीधर मोहोल ने दी। 

    अंत में होंगे 15 शहर 

    प्रतियोगिता का अंतिम दौर जून से अक्टूबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा। और इसमें से अंतिम 15 शहरों का चयन किया जाएगा। चयनित शहरों में से प्रत्येक को उनकी अवधारणाओं के व्यापक कार्यान्वयन के लिए पर्याप्त तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से बताते हुए ब्लूमबर्ग के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग ने कहा कि अगले कुछ महीनों में इन शहरों को उनकी अवधारणाओं का परीक्षण करने में मदद करने से शहर और अधिक शक्तिशाली हो जाएंगे। उन्हें सबसे उन्नत नीतियों और कार्यक्रमों को अपनाने और उन्हें लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 

    पुणे देश के सबसे अच्छे रहने योग्य शहरों में से एक

    इस अवसर पर बोलते हुए, पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि पुणे में इलेक्ट्रिक वाहन पर प्रस्तावित कार्य के लिए अंतिम प्रतियोगिता के लिए चुने जाने के लिए ब्लूमबर्ग को धन्यवाद। पुणे देश के सबसे अच्छे रहने योग्य शहरों में से एक है।  पुणे शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और मोटर वाहन उद्योग का केंद्र है। पुणे ने एक मजबूत शहरी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया है, लेकिन साथ ही साथ शहर के विस्तार से वाहन प्रदूषण में भी वृद्धि हुई है। हम पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली के लिए सार्वजनिक परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

    इलेक्ट्रिक वाहनों का व्यापक उपयोग

    महापौर के अनुसार, हम इलेक्ट्रिक वाहनों का व्यापक उपयोग करना चाहते हैं। पुणे शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए एक योजना तैयार करने और इसे लागू करने की योजना है। इस योजना को दुनिया भर के अन्य शहरों में विस्तारित किया जाएगा। यह मुझे यकीन है।  हम जिस अवधारणा को लागू कर रहे हैं, वह वायु गुणवत्ता में सुधार करेगी और पुणे के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करेगी, उन्होंने कहा।

    ब्लूमबर्ग फिलैंथ्रोफीज को प्रस्ताव सौंपा

    उन्होंने कहा कि हमने पुणे शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन फंड की स्थापना करके जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए ब्लूमबर्ग फिलैंथ्रोफीज को एक प्रस्ताव सौंपा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए नगर निगम इन वाहनों के संचालन के लिए कार्रवाई योग्य नीतियां और दिशा-निर्देश तैयार करेगा। ईवी फंड का उपयोग वाहनों, चार्जिंग स्टेशनों और अन्य संभावित संबंधित कारकों के लिए प्रोत्साहन वित्तीय प्रोत्साहन के लिए एक व्यापक योजना के साथ आने के लिए किया जाएगा। 

    पुणे नगर निगम निम्नलिखित के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग शुरू करने के लिए ब्लूमबर्ग फंड का उपयोग करेगा:

    1. सिटी ईवी रेडीनेस प्लान की तैयारी
    2. सिटी ईवी फंड जुटाना
    3. योजना में किन विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए पुणे नगर निगम जरूरतों का आकलन करेगा और कुछ कार्यशालाओं का आयोजन करेगा।