अत्यावश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों के लिए पुणे-लोनावला विशेष लोकल

पुणे. राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार केवल अत्यावश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों की सुविधा के लिए पुणे से लोनावाला और वापसी के लिए 4 विशेष उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाएं विगत 12 अक्टूबर से सीमित रूप से शुरू की गई है. राज्य सरकार के अनुरोध पर यात्रियों की सुविधा के लिए चार अतिरिक्त सेवाएं सोमवार 26 अक्टूबर से शुरू की गई हैं. नई सेवाएं पुणे से सुबह 6:25 बजे तथा शाम 4:15 बजे तथा वापसी में लोनावाला से सुबह 9:55 बजे तथा शाम 7:35 बजे पुणे के लिए चलाई जा रही है.

पुणे रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज झंवर ने बताया कि कर्मचारियों की सुविधा को देखते हुए लोनावाला से पुणे के बीच वर्तमान में चल रही लोकल संख्या 01483 के समय में परिवर्तन किया है. अब यह लोकल लोनावाला से शाम 5:50 बजे रवाना होकर रात 7.15 बजे पुणे पहुंचेगी. इस तरह अब पुणे से लोनावाला के लिए लोकल सेवाएं सुबह 6.25 बजे, 8:05 बजे तथा शाम को 4:15 बजे तथा 6:02 बजे उपलब्ध रहेंगी. वापसी में लोनावाला से सुबह 9:55 बजे, शाम 5:30 बजे, 5:50 बजे, रात 7:35 बजे पुणे के लिए चलेगी.

नोडल ऑफिसर जारी करेंगे पहचान पत्र

राज्य सरकार द्वारा पुणे के पुलिस कमिश्नर को अत्यावश्यक सेवा से जुड़े लोगों को पहचान पत्र जारी करने आदि समस्त प्रक्रियाओं को देखने के लिए नोडल ऑफिसर बनाया  गया है. पुलिस कमिश्नर और उनके द्वारा नियुक्त अधिकारियों की ओर से अत्यावश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों की पहचान करके पहचान पत्र जारी किए जाएंगे और यह पहचान पत्र क्यूआरकोड पर आधारित होंगे. स्टेशन पर प्रवेश के लिए इन अत्यावश्यक सेवा से जुड़े लोगों को क्यूआर पहचान पत्र दिखाकर ही स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति होगी.

पहचान पत्र दिखाने पर मिलेगा टिकट

यह विशेष उपनगरीय लोकल सेवाएं केवल राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किए गए अत्यावश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों के लिए ही शुरू की जा रही है. सभी स्टेशनों पर इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं यात्रियों की सुविधा के लिए सभी स्टेशनों पर सामान्य टिकट विंडो खुले रहेंगे जहां से अत्यावश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों को उचित रूप से पहचान पत्र दिखाने के बाद टिकट/पास जारी  किए जाने की व्यवस्था की गई है. अतः अनुरोध किया जाता है कि पुलिस प्रशासन  द्वारा जारी यात्रा अनुमति के साथ स्टेशन पर उचित टिकट/पास खरीद कर ही यात्रा प्रारंभ करें.