50 सीएनजी बसें खरीदेगी मनपा

  • फंड ट्रांसफर को स्थाई की मंजूरी

Loading

पुणे. पुणे मनपा (Pune manpa) अब किराये पर नहीं बल्कि 13 करोड़ रुपए खर्च कर सीएनजी बसें (CNG buses) पीएमपी (PMP) के लिए खरीदेगी. मनपा की स्थायी समिति में यह निर्णय लिया गया है. इसके लिए 25 करोड़ रुपए के ट्रांसफर को मंजूरी दी गई है. स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने (Hemant Rasne, Chairman of the Standing Committee) ने शहर में वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए यह महत्वाकांक्षी योजना लाई थी. भीड़ वाले क्षेत्रों में नागरिक खुद से यात्रा कर पाएं. इसके लिए यह योजना बेहद उपयुक्त है. 

शुरुआत में किराये पर बस लेने की योजना थी, लेकिन मनपा अब खुद ही बसें खरीदेगी. मनपा की बस होने से किसी तरह का भाड़ा नहीं देना होगा. इससे मनपा को करोड़ों रुपए की बचत होगी. इस संबंध में स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने ने कहा कि शहर में भीड़ वाले क्षेत्रों में भी नागरिक सफर कर पाएं. इन क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम कम हो इस दृष्टि से यह योजना लाई गई थी. इसके लिए शुरुआत में इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का विचार था. 1 अप्रैल 2020 से यह योजना शुरू करने की विचार था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से यह योजना शुरू नहीं हो पाई.

13.50 करोड़ की आएगी लागत

स्थायी समिति ने अब किराये पर नहीं, बल्कि खुद की सीएनजी बसें खरीदने का निर्णय लिया है. 13 करोड़ रुपए में 50 सीएनजी बसें खरीदी जाएंगी. इसका फायदा शहर के नागरिकों को होगा. पीएमपी प्रशासन ने शहर के मुख्य क्षेत्रों के 9 मार्गों पर 5 रुपए में 5 किलोमीटर तक की सफर योजना शुरू की है. मनपा की नई योजना के अनुसार नागरिक 10 रुपए में दिनभर यात्रा कर पाएंगे, मनपा द्वारा बसें खरीदे जाने के बाद इन बसों को पीएमपी को दिया जाएगा. इसका संचालन पीएमपी करेगी.