पुणे रेल मंडल ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

पुणे. प्रति वर्ष की तहर इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के निमित्त थीम दी गई है. इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2020 पर कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों को ऐसी थीम दी गई थी, जो सेहत के लिए लाभकारी हो और रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाए. लोगों को अपने ही घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना था.

इसी को ध्यान में रखते हुए पुणे रेल मंडल मे भी योग दिवस इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्लेटफॉर्म  के जरिए ऑनलाइन पद्धति से अपने- अपने घरों में रहते हुए परिवार के साथ योगाभ्यास करके मनाया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में रेल अधिकारियों, कर्मचारियों तथा उनके परिवार जनों ने कई योग आसन तथा प्राणायाम किए.

मंडल रेल प्रबंधक ने किया शुभारंभ

मंडल रेल प्रबंधक रेणु शर्मा ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. अपर मंडल रेल प्रबंधक सहर्ष बाजपेई, श्रीमती नीलम चंद्रा सहित सभी अधिकारियों कर्मचारियों ने भी परिवार सहित अपने आवासों से इस कार्यक्रम में भाग लिया. इस अवसर पर संबोधित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती रेणु शर्मा ने सभी को नियमित रूप से योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने योग तथा ध्यान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

योग गुरु नीरज खरे ने कराया योगा

पुणे रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज झंवर ने बताय कि इस अवसर पर योग गुरु नीरज खरे ने विभिन्न योगासन तथा प्राणायाम प्रस्तुत किए. इसके बाद सहभागी अधिकारियों, कर्मचारियों को आयुष मंत्रालय की ऑनलाइन योगा लिंक से जुड़ने का अनुरोध किया गया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. तुशाबा शिंदे, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी ने किया.