No irregularities in the smart city, Commissioner Munde revealed

  • देश में 13 वां स्थान, पहले 17 वें पायदान पर था

पुणे. कोरोना संकट के बावजूद पुणे स्मार्ट सिटी की सभी परियोजनाएं पूरी क्षमता से काम कर रही हैं.  इस वजह से स्मार्ट सिटी मिशन में पुणे को महाराष्ट्र राज्य में भी समग्र रैंकिंग में शीर्ष स्थान मिला है. तो देश में 13वां स्थान पायदान मिला है. ऐसी जानकारी पुणे स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. संजय कोलते ने दी. 

गिर गई थी रैंकिंग 

जैसा कि स्मार्ट परियोजनाओं की स्थिति आधुनिक है, छंटाई और रैंकिंग केंद्र सरकार द्वारा की जाती है. परिणामस्वरूप, प्रदर्शन के मामले में पुणे स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में बढ़ोतरी हुई है. राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार कर 15वें से 13वें स्थान पर पुणे पहुंच गया है. लॉकडाउन से पहले पुणे 17वें स्थान पर था. अब तेरहवें स्थान पर है. मेयर मुरलीधर मोहोल ने संशोधित मानकों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि पुणे स्मार्ट सिटी ने परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाई है और यह माना जाता है कि प्रगति में परियोजनाएं स्मार्ट सिटी मिशन में पुणे सिटी की स्थिति को और बढ़ाएंगी. स्मार्ट सिटी योजना में नियोजित परियोजनाओं के अलावा, कोरोना निवारक उपायों में सूचना प्रबंधन का भी बीड़ा उठाया है. साथ कमांड रूम को कंट्रोल रूम के रूप में प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया है. 

कोरोना कालावधि में अच्छा काम 

पुणे स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. संजय कोलते ने कहा कि पुणे स्मार्ट सिटी ने तालाबंदी से पहले काम शुरू कर दिया है. कोरोना रोकथाम के लिए पुणे स्मार्ट सिटी ने स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HMIS) परियोजना के तहत नई डिजिटल पहल शुरू की है. इसके अलावा, पुणे स्मार्ट सिटी स्मार्ट तकनीक का उपयोग करके कमांड और कंट्रोल सेंटर के माध्यम से पूर्ण योगदान दे रहा है.  कुल मिलाकर प्रदर्शन निश्चित रूप से स्मार्ट सिटी की स्थिति को ऊंचा करेगा. प्रबंधन सूचना प्रणाली (MIS) एक प्रणाली है जो प्रौद्योगिकी, संगठनों और लोगों के बीच संबंधों का अध्ययन करती है. MIS प्रणाली संगठनों या कंपनियों को कर्मचारियों, उपकरणों और व्यावसायिक प्रक्रियाओं के समन्वय और रैंक करने में मदद करती है.  इस जानकारी के संदर्भ में शहरों का स्थान देखा जाता है.  इस प्रणाली में पुणे स्मार्ट सिटी की अद्यतन जानकारी भरी जा रही है. 

 महाराष्ट्र के शहरों की राष्ट्रीय स्तर की रैंकिंग

पुणे -13, नाशिक -18, ठाणे -22, नागपुर -31, पिंपरी-चिंचवड़ -41, सोलापुर -50, कल्याण डोंबिवली -65, औरंगाबाद -68

कोरोना के रोकथाम के लिए, पुणे स्मार्ट सिटी ने स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HMIS) परियोजना के तहत नई डिजिटल पहल शुरू की है.  इसके अलावा, पुणे स्मार्ट सिटी स्मार्ट तकनीक का उपयोग कर कमांड और कंट्रोल सेंटर के माध्यम से पूर्ण योगदान दे रहा है. -डॉ. संजय कोलते, पुणे स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी