रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किट का इस्तेमाल शुरू!, महज आधे घंटे में रिपोर्ट

Loading

– 1 लाख एंटीजेन डिटेक्शन किट खरीदी गई  

पुणे. शहर में कोरोना से मरनेवालों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. इस पर नियंत्रण के लिए प्रशासन द्वारा को मॉर्बिड मरीजों का ध्यान दिया जा रहा है. उनका सर्वे कर उन्हें उपचार दिए जा रहे हैं. आगामी काल में इन को मॉर्बिड मरीजों की रैपिड एंटीजन टेस्ट की जाएगी. उसके लिए 1 लाख एंटीजन डिटेक्शन किट मनपा द्वारा खरीदे गए हैं. इसके अनुसार अब इसका इस्तेमाल भी शुरू किया गया है. 

डॉ नायडू अस्पताल में महापौर व अतिरिक्त आयुक्त की उपस्थिति में मरीजों की टेस्ट की गई. इस टेस्ट के तहत सिर्फ आधे घंटे में रिजल्ट मिल जाता है. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डॉ रामचंद्र हंकारे ने दी.

प्रति टेस्ट के लिए 450 रुपये

हंकारे के अनुसार को मॉर्बिड मरीजों के साथ ही हाई रिस्क मरीजों की रैपिड एंटीजन टेस्ट की जाएगी. उसके लिए 1 लाख एंटीजन डिटेक्शन किट मनपा ने खरीदे हैं. इस किट के माध्यम से की जानेवाले प्रति टेस्ट के लिए 450 रुपये की लागत आएगी. ऐसे मनपा साढ़े 4 करोड़ की लागत आएगी. हंकारे ने आगे कहा कि इसके अनुसार अब इसका इस्तेमाल भी शुरू किया गया है. डॉ नायडू अस्पताल में महापौर व अतिरिक्त आयुक्त के उपस्थिति में मरीजों की टेस्ट की गई. इस टेस्ट के तहत सिर्फ आधे घंटे में रिजल्ट मिल जाता है. हंकारे ने आगे कहा कि 1 लाख लोगों पर इसका इस्तेमाल किया जायेगा.

कोविड सेंटर में होगी जांच

डॉ. हंकारे ने कहा कि मनपा द्वारा बनाए गए विभिन्न कोविड सेंटरों में इस किट के तहत जांच की जाएगी. इसके लिए स्वतंत्र डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी नियुक्त किए जाएंगे. इससे मनपा प्रशासन का काम आसान हो जाएगा. साथ ही इसके रिजल्ट में समय भी नहीं लगेगा. मॉर्बिड साथ ही हाई रिस्क मरीज व गर्भवती महिलाओं पर इस किट का इस्तेमाल किया जाएगा.