Vaccination
File Photo

    पिंपरी.  कोरोना (Corona) से बचाव के लिए 18 से 44 उम्र समूह के लोगों के लिए प्रतिबंध टीकाकरण (Vaccination) 1 मई से शुरू हो गया है। हालांकि इसके लिए टीकाकरण केंद्रों (Vaccination Centers) पर भीड़ उमड़ रही है। इसके मद्देनजर पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल (Pimpri-Chinchwad Municipal Commissioner Rajesh Patil) ने शहरवासियों से टीकाकरण के लिए भीड़ न जुटाते हुए घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) करने की अपील की है। पिंपरी-चिंचवड़ में फिलहाल कोरोना प्रतिबंध टीके की किल्लत है, महानगरपालिका की ओर से केंद्र सरकार से तीन लाख टीकों की मांग की गई। टीके उपलब्ध होते ही महानगरपालिका की ओर से नागरिकों को सूचित किया जाएगा। हालांकि तब तक टीकाकरण केंद्रों पर बेवजह भीड़ न जुटाएं, यह अपील महानगरपालिका कमिश्नर ने की है। 

    रजिस्ट्रेशन के लिए www.cowin.gov.in इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें। मोबाइल पर मिलनेवाला ओटीपी और आधार नंबर दर्ज करें। जेंडर सिलेक्ट करने के बाद जन्म वर्ष दर्ज करें। पिनकोड दर्ज करने के बाद टीकाकरण की तारीख उपलब्ध होगी। टीकाकरण केंद्र पर जाकर मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन के बाद आनेवाला रेफरेंस आईडी का मैसेज दिखाना होगा। दूसरा मैसेज टीकाकरण की तारीख संबन्धी होगा। गौरतलब है कि शहर क्षेत्र में कोरोना रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।  कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाएगी। 

    टीकाकरण के लिए शहर में भीड़ बढ़ रही है

    फिलहाल बड़ी मात्रा में टीके उपलब्ध नहीं होने के कारण, नागरिक बड़ी संख्या में स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंच रहे हैं। हालांकि, नागरिकों को स्वास्थ्य केंद्र में नहीं जाना चाहिए। मनपा द्वारा सूचित किए जाने के बाद ही नागरिक केंद्र पर जाएं। टीकाकरण के लिए शहर में भीड़ बढ़ रही है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर मदद मिलनी शुरू हो गई है। हालांकि, टीके अपर्याप्त होने के कारण शहर के अधिकांश केंद्रों को बंद करना पड़ा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह स्थिति समान है। जैसे-जैसे कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे वैक्सीन की संख्या बढ़ रही है। इसलिए भले ही टीकों की मांग बढ़ गई हो, लेकिन पर्याप्त टीके उपलब्ध नहीं हैं। इसके चलते मनपा आयुक्त ने अपील की है कि जारी किया कि सभी को टीका लगवाने से पहले अपना पंजीकरण कराना चाहिए, अन्यथा उन्हें वैक्सीन नहीं मिलेगी।