सैनिटाइजेशन के लिए ‘लाइट बॉक्स’ का अनुसंधान

Loading

पुणे. इस समय पूरे विश्व में फैली कोरोना महामारी से बचने का स्वच्छता एक सुरक्षित उपाय है. हाथों को तो हम अच्छी तरह से धोकर साफ करते है, लेकिन जिन वस्तुओं को हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं, उन्हें साफ करने के लिए क्या करते है, क्या वे वाकई में केवल सैनिटाइजर या फिर साबून से साफ होती है, इसके संदर्भ में कई लोगों के मन में आशंकाएं होती है.

ऐसे में दैनंदिन इस्तेमाल की वस्तुओं को पूरी तरह से सैनिटाइज्ड करने के लिए ‘लाइट बॉक्स’ जरूरी है, ऐसा दावा पुणे के आनंद ललवानी ने किया है. उनके द्वारा अनुसंधानित किए गए इस उपकरण में वस्तुओं को 100 प्रतिशत तक सैनिटाइज्ड और जंतुओं से मुक्त कराने की क्षमता है, ऐसा दावा ललवानी ने किया है.

ललवानी ने कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के आज हमें किसी हर समय हमारे गहने, चाबियां, नोटों तथा विभिन्न तरह की वस्तुओं को स्वच्छ करना आवश्यक है. किसी भी तरह का कोई रासायनिक द्रव्य या साबून आज नोटों, गहनों, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत विभिन्न वस्तुओं को स्वच्छ करने के लिए उपयुक्त नहीं है. इस स्थिति में ‘यूवी-सी’ लाइट यह उपकरण इस तरह की वस्तुओं को पूरी तरह से स्वच्छ और सैनिटाइज्ड करा सकता है. इसी के लिए ‘लाइट बॉक्स’ उपकरण का आविष्कार किया है. सिर्फ इसे इस्तेमाल करते समय इस लाइट से हमारी त्वचा को बचाना जरूरी होता है. बाकी वस्तुओं को स्वच्छ कराने में यह काफी कारगर है, ऐसा दावा ललवानी की ओर से किया गया है.