रितु प्रकाश छाबरिया होंगी सम्मानित

  • समाज सेवा के लिए मिलेगा‘प्रेसिडेंट अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिलॉथ्रापी’
  • ब्रिटिश एसो. ऑफ फिजिशियन इंडियन ओरिजीन ने की घोषणा

Loading

पुणे. फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज के सीएसआर उपक्रम के तहत बेहतरीन सेवा कार्यों के लिए जानी जानेवाली ‘मुकुल माधव फाउंडेशन’ की मैनेजिंग ट्रस्टी रितु प्रकाश छाबरिया को ‘प्रेसिडेंट अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिलॉथ्रापी’ से नवाजा जाएगा.

 विश्व के प्रसिद्ध समाजसेवियों को यह पुरस्कार दिया जाता है. ब्रिटिश एसो. ऑफ फिजिशियन इंडियन ओरिजीन (BAPIO) ने इस पुरस्कार की घोषणा की है.

छाबरिया का सेवा कार्य सराहनीय 

ज्ञात हो कि रितु प्रकाश छाबरिया पिछले कई वर्षों से बेहतरीन समाजोपयोगी परोपकारी कार्य कर रही हैं. उनका कार्य खासतौर पर आदिवासी महिलाओं को सक्षम बनाकर उन्हें सम्मान प्रदान करना, विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं में पीड़ितों को हर संभव मदद करना, महामारी के चलते परेशान हुए गरीब और जरुरतमंद परिवारों को जरुरी साजो-सामान देकर उनका जीवन सुखमय बनाना है. हाल ही में उन्होंने ‘गिव विद डिग्निटी’ उपक्रम की पूरे भारत में शुरुआत की. जिसके माध्यम से देश के 50 हजार गरीब परिवारों के 2 लाख लोगों तक जरुरी मदद पहुंचाना है. मुकुल माधव फाउंडेशन के माध्यम से उन्होंने आदिवासी इलाकों में महिलाओं के व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए विभिन्न उपक्रम चलाए हैं, जिससे उन महिलाओं के जीवन में काफी परिवर्तन आया है. इसके अलावा जलसंग्रहण और शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी उनका काफी अहम योगदान रहा है.

BAPIO पुरस्कार है विशेष

रितु छाबरिया के इसी सेवा कार्य को देखते हुए ब्रिटिश एसो. ऑफ फिजिशियन इंडियन ओरिजीन (BAPIO) ने उन्हें ‘प्रेसिडेंट अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिलॉथ्रापी’ घोषित किया है. इस पुरस्कार को विश्व में काफी प्रतिष्ठा का माना जाता है. इस पुरस्कार से पहले रितु छाबरिया को सेवा कार्य के लिए विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हें. ऐसे में यह पुरस्कार उनके सर्वोत्तम सेवा कार्य को और ऊंचाइयों पर ले जाता है.

सेवा कार्य का बढ़ाएंगे दायरा : रितु छाबरिया

प्रतिष्ठित BAPIO पुरस्कार मिलने के बाद रितु प्रकाश छाबरिया ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि आने वाले समय में अपने सेवा कार्य का दायरा और बढाएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मदद पहुंचाने का प्रयास करेंगें. उन्होंने कहा कि जरुरतमंद लोगों की मदद करना ही ‘मुकुल माधव फाउंडेशन’ का अहम कार्य है और यह कार्य अविरत जारी रहेगा.