आरटीई के अंतर्गत 800 विद्यार्थियों के लिए सीटें उपलब्ध

पिंपरी. बच्चों की नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के अंतर्गत पिंपरी-चिंचवड़ मनपा क्षेत्र के 179 स्कूलों के लिए स्टूडेंट्स द्वारा आवेदन दिए गए. इन 179 स्कूलों में 3,786 सीट्स उपलब्ध है. अब तक पिंपरी और आकुर्डी विभाग में 2,986 सीट्स में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिए गए हैं. इनमें से फिलहाल 800 सीटें खाली हैं. आरटीई की प्रवेश पद्धति के अनुसार, रिक्त सीटों में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. यह जानकारी मनपा शिक्षा मंडल ने दी है.

जानकारी के अनुसार, आरटीई के अंतर्गत उपलब्ध 3,786 सीटों के लिए 14 हजार आवेदन मिले हैं, उनमें से 4 हजार आवेदन रद्द हो गए हैं. 18 हजार आवेदनों के चलते प्रतीक्षा सूची वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत बड़ी है. शेष स्टूडेंट्स को प्रतीक्षा सूची में न रखते हुए उनके एडमिशन के लिए कोई अन्य योजना अपनाएं. यह मांग अभिभावकों द्वारा की जा रही है.

पिंपरी-चिंचवड में स्कूलों की संख्या 657 है

कोरोना की पृष्ठभूमि पर इस साल स्कूल ऑनलाइन पद्धति से शुरू किए गए हैं. कोरोना और लॉकडाउन की वजह से आरटीई के अंतर्गत एडमिशन देने में कई अड़चनें आ रही हैं. पहले राउंड के लिए कागजात पेश करने और एडमिशन सुनिश्चित करने के लिए 31 अगस्त तक अवधि निर्धारित की गई थी, उसके बाद 2,013 स्टूडेंट्स की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हुई थी और प्रवेश लेने के लिए अभिभावकों को 15 दिनों का समय और दिया गया था. पिंपरी-चिंचवड में स्कूलों की संख्या 657 है. उनमें से 179 स्कूल आरटीई के लिए पात्र हैं. कागजात पूर्ण होने के बाद भी प्रवेश न दिए जाने को लेकर कुछ अभिभावकों ने जिला परिषद में शिकायत की थी. जिला परिषद द्वारा कागजात उचित ठहराए जाने पर उक्त स्टूडेंट्स को एडमिशन दिए गए हैं.