शहर में रात 9 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

  • महापालिका कमिश्नर ने जारी किए आदेश
  • पुणेकरों के लिए राहत भरी खबर

पुणे. पुणेकर के लिए अच्छी खबर यह है कि प्रतिबंधित क्षेत्र के बाहर की दुकानें अब रात 9 बजे तक खुली रहेंगी. यह आदेश महापलिका कमिश्नर विक्रम कुमार ने जारी किया है. कई व्यापारी संगठनों के साथ ही नागरिकों द्वारा इसको लेकर मांग की जा रही थी. इसके अनुसार अब इसे मंजूरी मिल गई है.

अब तक 7 बजे तक की थी अनुमति

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए नगरपालिका प्रशासन युद्ध जैसा प्रयास कर रहा है. अनलॉक-5 अभी प्रक्रिया में है. प्रतिबंधित क्षेत्रों को छोड़कर, प्रशासन द्वारा छूट दी गई है. अब तक आवश्यक सेवा दुकानों के अलावा अन्य दुकानों को शाम 7 बजे तक जारी रखने की अनुमति थी. आवश्यक सामान की दुकानें, सेवाएं, औषधालय पहले की तरह जारी रहेंगे. लेकिन अब  कमिश्नर विक्रम कुमार ने सभी दुकानें रात 9 बजे तक खुली रहने की अनुमति दे दी है. उन्होंने आज इस संबंध में आदेश जारी किया है. यह आदेश 9 अक्टूबर से प्रभावी होगा. शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स भी सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे.

 व्यापारी संगठनों की ओर से की जा रही थी मांग

कुछ दिनों बाद त्यौहार शुरु हो जाएंगे. नवरात्रि भी 17 अक्टूबर से शुरू होनेवाली है. दिवाली 14 नवंबर से शुरू होगी. पिछले 7 महीनों से नागरिक घर पर हैं. परिणामस्वरूप शाम 7 बजे दुकानें बंद करने के निर्णय से बाजार,  व्यापारी और नागरिक प्रभावित हुए हैं. बाजार में आना उन्होंने शुरू कर दिया है.  सार्वजनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए सरकारी और निजी कार्यालयों में उपस्थिति बढ़ रही है. काम के लिए घर छोड़ने वालों की संख्या भी बढ़ने लगी है. शादी समारोहों में कुछ रियायतें भी दी जा रही हैं. चूंकि यह एक उत्सव की कालावधि है. इसलिए दुकानों को हमेशा की तरह रात 9 बजे तक खुला रहने दिया जाना चाहिए. ऐसी मांग विभिन्न लोगों द्वारा की जा रही थी.

 आज ही तुलसीबाग व्यापारी संगठन ने सौंपा था ज्ञापन

स्थायी समिति अध्यक्ष हेमंत रासने की मौजूदगी में तुलसीबाग ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से महापालिका कमिश्नर विक्रम कुमार को रात 9 बजे तक दुकाने खुली रखने अनुमति देने को लेकर ज्ञापन सौंपा गया था.