2 से 4 अक्टूबर तक वैश्विक विज्ञान, धर्म और दर्शन की छठीं वर्ल्ड पार्लियामेंट

  • एमआयटी डब्ल्यूपीयू का ऑनलाइन आयोजन

पुणे. एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनलाइन वैश्विक विज्ञान, धर्म और दर्शन की छठीं विश्व संसद 2 से 4 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी. साथ ही प्रा.डॉ. विश्वनाथ कराड लिखित ‘फ्रेण्ड्स,  यू मे बिलिव्ह इट ऑर नॉट’ पुस्तक का प्रकाशन भी होगा. ऐसी जानकारी विश्वविद्यालय के प्र कुलपति प्रा.डी.पी.आपटे ने दी.

पत्रकार वार्ता में उन्होंने बताया कि यह दोनों कार्यक्रम 2 अक्टूबर की सुबह सवा दस बजे होंगे. जिसमें छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसूया उइके मुख्य अतिथि होंगी. भारत के केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल सम्मानित अतिथि होंगे. साथ ही अयोध्या स्थित श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंददेव गिरी  महाराज, कंम्प्यूटर विशेषज्ञ पद्मभूषण डॉ. विजय भटकर और साधक स्वामी योगी अमरनाथ विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे. विश्व ससंद के मौक पर आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा के नाम पर अध्ययन शुरू किया जाएगा. साथ ही एमआईटी डब्ल्यूपीयू वर्ल्ड पीस फेलोशिप का शुभारंभ होगा. इसका समापन 4 अक्टूबर की शाम 6 बजे होने जा रहा है. इसमें भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पं. वामदेव शास्त्री विद्याचार्य और प्रो. पद्मभूषण डेविड फेवले, गांधी संग्रहालय पुस्ताकालय के निदेशक वर्षा दास और पद्मभूषण डॉ. विजय भटकर सम्मानित अतिथि होंगे. सम्मेलन में भाग लेने के लिए पूरे भारत के सभी कॉलेज के प्रोफेसरों और छात्रों से अपील की है.

विश्व संसद में 10 सत्र होंगे

विश्व संसद में 10 सत्र होंगे. जिसमें विश्व शांति और मानवता की सुरक्षा के लिए गांधीवादी दर्शन को बढावा देने की आवश्यकता, विश्व शांति में भारत की भूमिका पर विशेष सत्र, विज्ञान और आध्यात्मिकता के समन्वय के माध्यम से विश्व में शांति और सद्भाव पर संगोष्ठी  सहित कई विषयों पर चर्चा होगी.