शिरूर और न्हावरे के ग्रामीण अस्पतालों में कोविड केंद्र शुरू करें

Loading

पुणे. कोरोना प्रतिबंधक उपायों में तेजी लाने के लिए तत्काल कोविड केअर सेंटर बनाया जाए और ग्रामीण अस्पतालों में समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्र आगामी 5 दिनों में शुरू करें. उक्त निर्देश कामगार व राज्य उत्पादन शुल्क मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल ने शिरूर में की. कोरोनाबाधित मरीजों के अधिकाधिक संपर्क की ट्रेसिंग पर जोर दिया जाए और कोरोना संसर्ग को रोकने के लिए सभी लोग नियमों का पालन करें. ऐसी अपील उन्होंने की.

 दिलीप वलसे-पाटिल ने रविवार को शिरूर तहसील के कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों की समीक्षा की. इस समय विधायक अशोक पवार, पूर्व विधायक पोपटराव गावडे, जिलाधिकारी नवल किशोर राम, पुलिस अधीक्षक संदीप पाटिल, जिला परिषद के  मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद, पुलिस अधिकारी ऐश्वर्या शर्मा, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. अशोक नांदापुरकर, जिला आरोग्य अधिकारी डॉ. भगवान पवार, उपविभागीय अधिकारी संतोष कुमार देखमुख के साथ शिरूर तहसील के प्रशासकीय विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे. कामगार और राज्य उत्पादन शुल्क मंत्री की उपस्थिति में हुई इस बैठक में  कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों में  तेजी लाने के साथ ही 700 बेड के कोविड केअर सेंटर के निर्माण व शिरूर तथा न्हावरे के  ग्रामीण अस्पताल में  समर्पित कोविड आरोग्य केंद्र को आगामी 5 दिनों में शुरू करने का निर्णय लिया गया.

दो हजार एंटीजन किट उपलब्ध कराया जाएगा

 साथ ही कोविड केअर सेंटर में आवश्यकता होने पर निजी वैद्यकीय व्यावसायिकों की सेवा ली जाएगी. इंडियन मेडिकल असोसिएशन के सदस्यों ने इसके लिए सेवा देन की हामी भरी है. इसके अलावा शिरूर तहसील के लिए दो हजार एंटीजन किट उपलब्ध कराया जाएगा. यह निर्णय भी इस बैठक में लिया गया.

सभी लोग नियमों का पालन करें

जिलाधिकारी राम ने कहा कि कोरोना संसर्ग की चेन को तोड़ने के लिए सभी लोग नियमों का  पालन करें.  सार्वजनिक जगहों पर जाते समय मास्क का उपयोग करें,  अनावश्यक घर से बाहर न निकलें. बीमारी के लक्षण दिखने पर कोविड केअर सेंटर में जा कर जाचं कराएं. अगस्त आखिर तक मरीजों की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में बेड  की संख्या, ऑक्सिजन सिलेंडर उपलब्धता की समीक्षा की जाएगी. आरोग्य यंत्र के सक्षमीकरण के साथ आवश्यक मानव संसाधन तथा  निधि की कमी नहीं होने दी जा एगी. साथ ही कोविड सेंटर में जैव-वैद्यकीय कचरा, भोजन व्यवस्था व आवश्यक सुख सुविधा तथा  उपचार की  दक्षता लें. इस संदर्भ में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें. उक्त स्पष्ट निर्देश राम  संबंधित यंत्रणा को दी.

आगामी समय में सतर्कता बरतनी होगी

जिला पुलिस अधीक्षक संदीप पाटिल ने कहा कि कोरोना मरीजों बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए आगामी समय में सतर्कता बरतनी होगी. कोरोना संसर्ग को रोकने के लिए लोगों के खुद के स्वास्थ्य की चिंता करनी होगी. साथ ही नियमों का पालन करते हुए सहयोग करना होगा. उक्त अपील उन्होंने की.