Scientists detect various types of cardiac damage in Covid-19 patients: Report

  • सार्स कोवी – 2 सर्वेक्षण में होगी 5 हजार लोगों की टेस्ट

पिंपरी. एंटीबॉडी टेस्ट के लिए पिंपरी-चिंचवड़ मनपा की ओर से डॉ. डीवाई पाटिल मेडिकल कॉलेज एण्ड रिसर्च सेंटर के माध्यम से ‘सार्स कोवी– 2 सर्वेक्षण’  शुरू किया गया है. 8 दिन से इसका काम शुरू हो गया है. इस सर्वे में 5 हजार लोगों के ब्लड सैंपल लेकर उनका शास्त्रीय परीक्षण किया जाएगा. इस सर्वे में सहयोग देने की अपील मनपा कमिश्नर श्रावण हार्डिकर ने की है.

कोरोना के खिलाफ अहम शस्त्र साबित होगा

निश्चित रूप से कितने लोगों में कोरोना का संसर्ग हुआ, कितने लोगों में रोग प्रतिकारक शक्ति निर्माण हुई? यह जानने के लिए यह सर्वे किया जा रहा है.यह सर्वे करनेवाली टीम ब्लड सैंपल लेने के साथ ही लोगों से स्वास्थ्य से जुड़े कुछ सवाल भी पूछेगी. लोगों के केवल ब्लड सैंपल लिए जाएंगे, किसी का भी स्वैब टेस्ट नहीं किया जायेगा. कोरोना के खिलाफ जारी जंग में सार्स कोवी -2 सर्वेक्षण एक अहम शस्त्र साबित होगा.

एक से डेढ़ माह का समय लगेगा

इस सर्वेक्षण से यह जानने में मदद मिलेगी की पिंपरी-चिंचवड़ शहर में कोरोना महामारी का संकट निश्चित रूप से कहां तक फैला हुआ है. चूंकि इस सर्वे में 5 हजार लोगों को शामिल किया जाना है, अतः इसे पूरा होने में एक से डेढ़ माह का समय बीतेगा. इसकी जानकारी देते हुए इस सर्वे में सहयोग देने की और सर्वे टीम के सवालों के जवाब देने की अपील मनपा कमिश्नर श्रावण हार्डिकर ने की है.