Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

  • विषय समितियों के अध्यक्ष पद के चुनाव
  • भाजपा उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल
  • प्रभाग समितियों की भांति इससे एनसीपी रही दूर
  • 23 अक्टूबर को होने हैं चुनाव

Loading

पिंपरी. महामारी कोरोना के चलते अधर में लटकी विषय समितियों में नए सदस्यों की नियुक्ति के बाद इन समितियों के अध्यक्ष पदों के चुनावों की घोषणा हो गई है. 23 अक्टूबर को होनेवाले चुनावों के लिए सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किए जाने थे. इसकी निर्धारित मियाद में सत्तादल भाजपा के प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए. 

प्रभाग समिति अध्यक्ष पद के चुनावों की भांति इन चुनावों से भी प्रमुख विपक्षी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने दूर रहने की भूमिका अपनाई है. इसके चलते विषय समितियों के अध्यक्ष पद के चुनावों में भी भाजपा प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचन का रास्ता साफ हो गया है.

औपरचारिकता भर बाकी

मनपा की विधि समिति, महिला और बालकल्याण समिति, शहर सुधार समिति, क्रीडा, कला, साहित्य और सांस्कृतिक समिति और शिक्षा समिति के अध्यक्ष पद के लिए 23 अक्टूबर को चुनाव घोषित किए गए हैं. आज इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की मियाद तय की गई थी. निर्धारित मियाद में विधि समिति अध्यक्ष के लिए स्विनल म्हेत्रे, महिला और बालकल्याण समिति अध्यक्ष के लिए चंदा लोखंडे, शहर सुधार समिति अध्यक्ष के लिए सोनाली गव्हाणे, क्रीडा, कला, साहित्य और सांस्कृतिक समिति अध्यक्ष के लिए उत्तम केंदले, शिक्षा समिति अध्यक्ष पद के लिए मनीषा पवार के एकमात्र नामांकन पत्र नगरसचिव उल्हास जगताप के पास दाखिल किए गए. इन पदों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों के एकमात्र नामांकन दाखिल होने से 23 अक्टूबर की चुनावी प्रक्रिया औपचारिकता भर साबित होगी.

कार्यकाल 14 जून को ही समाप्त हो गया

इन समितियों के सदस्यों की कालावधि 14 जून को समाप्त हो गई थी, मगर महामारी कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने चुनावों पर रोक लगाई थी. संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सर्वसाधारण सभा और चुनाव कराने की अनुमति दी गई. इसके अनुसार अक्टूबर माह की सर्वसाधारण सभा में पांच विषय समितियों के नुए सदस्यों की नियुक्तियां घोषित की गई. हर समिति में 9 सदस्यों के हिसाब से 5 विषय समितियों की कुल 45 सीटों में से दलीय संख्याबल के अनुसार सत्तादल भाजपा को सर्वाधिक 25, राष्ट्रवादी कांग्रेस को 15 और शिवसेना को 5 सीटें मिली हैं. हर विषय समिति में पार्टीवार नगरसेवकों के संख्याबल के अनुसार भाजपा के 5-5, राष्ट्रवादी कांग्रेस के 3-3 और शिवसेना के 1-1 नए सदस्यों की नियुक्ति हुई है. 

डॉ. ऋषिकेश यशोद होंगे निर्वाचन अधिकारी

सदस्यों की नियुक्ति के बाद इन समितियों के सभापति पदों के लिए 23 अक्टूबर की सुबह 11 बजे चुनाव होने हैं. महिला और बालकल्याण विभाग के आयुक्त डॉ. ऋषिकेश यशोद की इस चुनाव के लिए बतौर निर्वाचन अधिकारी के नियुक्ति की गई है. आज नामांकन दाखिल दाखिल करने की कार्रवाई को पूरा किया गया. इसमें भाजपा के प्रत्याशियों के ही नामांकन दाखिल किए गए. प्रमुख विपक्षी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने प्रभाग समितियों के अध्यक्ष पद के चुनावों की तरह इस चुनाव से भी दूर रहने का फैसला किया है. इस बारे में सभागृह में विपक्षी दल के नेता राजू मिसाल ने स्पष्ट किया कि चुनावों के लिए जरूरी संख्या बल एनसीपी के पास नहीं है. हर समिति की 9 में से तीन-तीन सीटें ही एनसीपी के पास हैं, जबकि सत्तादल भाजपा के पास 5-5 सीटें हैं. बहरहाल एनसीपी के चुनावी मैदान से बाहर रह जाने से भाजपा प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचन का रास्ता आसान बन गया है.