Exam

Loading

पुणे. महामारी कोरोना की वजह से इस बार शैक्षणिक वर्ष को जोरदार झटका लगा है. इस वजह से फरवरी-मार्च में होनेवाली 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है. परीक्षाएं कब होंगी? यह स्कूल, कॉलेज कब खुलेंगे, इस पर निर्भर करता है.

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्य के स्कूल और कॉलेज अभी तक बंद है. ऑनलाइन और जहां तक संभव हो रहा है शिक्षक गांव जाकर विधार्थियों को पढ़ा रहे हैं. 10वीं और 12वीं के फेल और श्रेणी में सुधार के इच्छुक विधार्थियों की परीक्षा जुलाई-अगस्त में होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जुलाई में घोषित किया गया और फरवरी की परीक्षा आगे बढ़ा दी गई. अब यह परीक्षा 20 नवंबर से होगी. इस बदले टाइम टेबल की वजह से 10वीं और 12वीं की मार्च-अप्रैल में होने वाली परीक्षा के देर होने की संभावना है.

परीक्षा का टाइम टेबल घोषित नहीं किया

बोर्ड द्वारा ली जानेवाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा का फॉर्म भरने की प्रक्रिया अक्टूबर में शुरू होना था, लेकिन परीक्षा को लेकर अभी तक निर्णय नहीं लिया जा सका है.स्कूल और कॉलेज अभी तक नहीं खुले है और कब खुलेंगे सरकार ने स्पष्ट नहीं किया है. स्टेट बोर्ड के अनुसार ने विधार्थी आवेदन करने के अलावा परीक्षा का टाइम टेबल घोषित नहीं किया जाएगा.कोरोना की वजह से पिछली बार 10वीं के भूगोल की परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसे देखते हुए फरवरी-मार्च में 10वीं और 12वीं की परीक्षा का क्या होगा? इसे लेकर अभिभावक और विधार्थियों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है. मौजूदा स्थिति में परीक्षा कब होगी इसे लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है क्योंकि इसे लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है.