The wait for the corporators is over, the general meeting will now be held in the auditorium

    Loading

    पुणे. जून माह में होने वाली पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) की आम सभा की बैठक (जीबी) ऑफलाइन (Offline) होगी। ये बैठकें निगम के पुराने भवन के साथ-साथ नए भवन के हॉल में भी होंगी। 

    सभागृह नेता गणेश बिडकर (Ganesh Bidkar) ने बताया कि दोनों सदनों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के नियम का पालन करते हुए आम सभा होगी। इससे अब नगरसेवकों (Corporators) का इंतजार ख़त्म हुआ है। विगत साल भर से नगरसेवक इसकी राह देख रहे थे। 

    अब तक ऑनलाइन हो रही थी सभा 

    कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पिछले कुछ महीनों से पुणे महानगरपालिका की आम सभाओं में शामिल होने पर रोक लगा दी थी। इसलिए पिछले कुछ महीनों से महानगरपालिका की सभी आम बैठकें ऑनलाइन हो रही थीं। इन ऑनलाइन बैठकों में कई तकनीकी अड़चनें थीं। इसलिए कई सदस्यों ने इस पर नाराजगी जताई थी। इसमें सत्तारूढ़ भाजपा, विपक्षी कांग्रेस, राकांपा, शिवसेना और मनसे के सदस्य शामिल थे। ऑनलाइन मीटिंग करते समय इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर अक्सर दिक्कतें आती थीं। इच्छा के बावजूद, सदस्यों को अपने विचारों और भूमिकाओं को व्यक्त करने में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा था। सदस्य मांग कर रहे थे कि निगम की आम बैठक ऑफलाइन हो। 

    दो सभागृह में होगी सभा 

    महानगरपालिका में सर्वदलीय समूह के नेताओं ने मांग की थी कि राज्य सरकार द्वारा शहर में कोरोना की घटनाओं में कमी के कारण प्रतिबंध हटाने के बाद हर महीने होने वाली आम सभा बैठक को ऑफ़लाइन आयोजित करने की अनुमति दी जाए। इस संबंध में राज्य के उपमुख्यमंत्री और जिला संरक्षक मंत्री अजीत पवार को भी पत्र दिया गया। उस समय पवार ने शहरी विकास विभाग के अधिकारियों को आम सभाओं के आयोजन के लिए ऐसी अनुमति देने का निर्देश दिया था। इसी के तहत पिछले सप्ताह महानगरपालिका को यह अनुमति दी गई है।

    बैठक में 50% की उपस्थिति   

    इस बैठक को सदन में कुल सदस्यों के 50% की उपस्थिति में आयोजित करने और कोरोना के संबंध में आवश्यक नियमों का पालन करते हुए सामान्य बैठक आयोजित करने की भी मंजूरी दी गई है। सभागृह नेता बिडकर ने कहा कि तदनुसार पार्टी नेताओं ने बैठक में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की और भविष्य में बैठक को ऑफ़लाइन आयोजित करने का निर्देश दिया। नए भवन में श्री छत्रपति शिवाजी महाराज हॉल और हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज हॉल दोनों में 50% उपस्थिति के साथ सामान्य बैठकें होंगी। 

    राज्य सरकार ने आम सभा बैठक को ऑफलाइन रूप से आयोजित करने की अनुमति दी है। तदनुसार, ये बैठकें आवश्यक नियमों का पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी। नगर सचिव कार्यालय को पत्र भेजा गया है।

    -गणेश बिडकर, सभागृह नेता, पुणे महानगरपालिका