Corona Virus

    Loading

    पुणे. कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) की संख्या जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे लोगों की चिंता भी बढ़ने लगी है। हाल में जो कोरोना मरीज (Corona Patient) पाए जा रहे हैं उसमें यह बात समने आई है कि परिवार का परिवार (Family) ग्रसित मिल रहा है। इसका प्रमाण लगभग 25 से 30 प्रतिशत है। आने वाले कुछ दिनों में संक्रमितों की  संख्या प्रतिदिन 9 हजार होने की आशंका जिला और महापालिका प्रशासन ने दर्शाई है। पिछले साल भी शहर में कोरोना की स्थिति इतनी नहीं बिगड़ी थी जितनी अब। 

    पिछले दिनों जहां  प्रति दिन घर से एक या दो लोग संक्रमित होते थे। उनका संस्थात्मक विलगीकरण करने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों को रहने देते थे, अब होम आइसोलेशन के चलते पूरा-पूरा परिवार ही संक्रमित मिलने लगा है।

    होम आइसोलेशन बन रहा कारण

    कोविड केयर सेंटर बंद होने के कारण लोग होम आइसोलेशन में ही रह रहे हैं। जिनके पास घर में अलग से सुविधा न होने के बावजूद वे लोग भी होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। घर में सुरक्षा की चिंता न होने से यह और तेजी से फैल रहा है। कम लक्षण वाले मरीजों का प्रमाण  पिछले दिनों अधिक  था।

    कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करते समय ध्यान में आया कि किसी सोसाइटी या इमारत में एक ही परिवार के कई लोग कोरोना बाधित हो रहे हैं। ऐसे में उस इमारत पर स्टिकर लगाना जरूरी हो गया है। ताकि लोग अलर्ट हो सके। ऐसे मामलों में तेजी आई है।

    -डॉ. कल्पना बलिवंत, सहायक स्वास्थ्य प्रमुख, मनपा

    टीकाकरण के लिए गणपति मंडल की मदद ली जाएगी

    उधर, शहर में लगातर बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए शहर में अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए गणपति मंडल और सामाजिक संगठनों तथा एनजीओ की मदद ली जाएगी। उसके तहत अधिकाधिक नागरिकों को अस्पताल ले जाकर उनका टीककारण किया जा सकेगा। एक दिन में लगभग एक लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का प्रयत्न ‘पुणे प्लेटफॉर्म पर कोविड रिस्पॉन्स’ व प्रशासन की ओर से किया गया है।

    टीकाकरण के लिए ‘मिशन 100 डेज’

    प्रशासन की ओर से टीकाकरण के लिए ‘मिशन 100 डेज’ चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से सौ दिनों में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच कर उनका टीकाकरण करने का प्रयास प्रशासन करेगा। दूसरी ओर से एक दिन में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कर इस क्षमता को बढ़ाने का प्रयत्न किया जा रहा है। उसी तहत एक लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण एक दिन में करने का प्रयत्न संपूर्ण जिले में किया जाएगा।