साइबर सिक्यूरिटी पर ‘वैमिनकॉम’ में हुए तीन वेबीनार

– बैंकिंग, चीनी और डेयरी सहकारिता उद्योग का सहभाग

पुणे. सहकारी क्षेत्रों के बैंक, चीनी तथा डेयरी उद्योगों के लिए ‘वैमनिकॉम’ की ओर से वेबीनार का आयोजन किया गया. इस वेबीनार में इन क्षेत्रों को किस तरह से साइबर सिक्यूरिटी प्रदान करें, इसके संदर्भ में मार्गदर्शन किया गया.सहकारिता डेयरी के क्षेत्र के संदर्भ में हुए वेबीनार में महाराष्ट्र और कर्नाटक के 23 आईटी ऑफिसर शामिल हुए. वैमनिकॉम के डाइरेक्टर डॉ. के. के. त्रिपाठी ने वेबीनार के आयोजन की पृष्ठभूमि को विस्तार से बताया.

इस सेशन में सिस्टम ऑडिट, साइबर सिक्युरिटी तथा सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग और मोबाइल एप सिक्युरिटी के संदर्भ में वैमनिकॉम के आईटी विभाग के डॉ. वाई. एस. पाटिल, एडवायजरी कन्सल्टंट रविकिरण मानिककर, कॉसमॉस बैंक के आईटी मैनेजर नचिकेत पोहेकर ने अपने विचार व्यक्त किए. वेबीनार में शामिल हुए प्रतिभागियों के विभिन्न सवालों का विशेषज्ञों ने जवाब दिया.

‘साइबर सिक्युरिटी’ पर की गई विस्तार से चर्चा

इसी तरह अगले दो दिनों तक सहकारी बैंकिंग और चीनी उद्योग के वेबीनार में भी ‘साइबर सिक्युरिटी’ के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की गई. इन वेबीनार में महाराष्ट्र और कर्नाटक से आईटी ऑफिसर शामिल हुए. इसमें भी चीनी के सहकारी उद्योगों में आईटी सिक्युरिटी पर डॉ. वाई. एस. पाटिल, रविकिरण मानिककर तथा नचिकेत पोहेकर इन विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन किया गया. वैमनिकॉम के डाइरेक्टर डॉ. के. के. त्रिपाठी ने सभी का आभार प्रकट करते हुए इस विषय में सभी ने जो रुचि दिखाई उसके संदर्भ में संतोष जताया.