vaccine
Representational Pic

  • राज्य सरकार के नए निर्देश

पुणे. देशभर में असल में 16 जनवरी टीकाकरण (Vaccination) के लिए शुरुवात होगी। इसके अनुसार सीरम इन्स्टिट्यूट (Serum Institute) की टीका मंगलवार को देशभर में वितरित किया गया। अब टीकाकरण  लिए पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) तैयार है। पीएमसी (PMC) द्वारा शहर के करीब 16 जगहों पर टीका देने का नियोजन किया गया था, लेकिन अब इसको लेकर राज्य सरकार (State Government) के नए निर्देश आए है। कमी टीका के कारण पुणे में 16 के बजाय 8 जगहों पर टीका दी जाएगी। 

ऐसी जानकारी महानगरपालिका की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वैशाली जाधव ने दी। जाधव ने कहा कि इन 8 जगहों के लिए सरकार द्वारा मंजूरी भी ली गई है।  टीका देते समय असल में कौन सी सावधानी बरतनी होगी, इससे सम्बंधित प्रशिक्षण मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया गया। 

पुणे शहर के लिए 47 हजार डोसेस 

पुणे महानगरपालिका क्षेत्र के सभी वार्डवार चुनाव पोलिंग बूथों में कोविड़ टीकाकरण अभियान लागू किया जाएगा। टीकाकरण के 4 चरण हैं और टीके की दो खुराक दी जाएंगी। पहले चरण में पुणे के कॉरपोरेशन क्षेत्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (कक्षा 1 से 4) (सरकारी, अर्ध-सरकारी, नगर निगम, निजी डिस्पेंसरी/अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, आयुष कॉलेज आदि) को कोविड़  टीकाकरण दिया जाएगा। दूसरे चरण में पुणे मनपा, पुलिस बल, होमगार्ड अधिकारियों और नागरिक सुरक्षा बल के अधिकारियों और कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। तीसरे चरण में जोखिम वाले व्यक्तियों (50 वर्ष से अधिक आयु) का टीकाकरण किया जाएगा। चौथे चरण में सभी आम नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। मनपा क्षेत्र में लगभग 52 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जानकारी एकत्र की गई है। निजी चिकित्सा अधिकारी अभी भी स्वास्थ्य देखभाल की जानकारी देने के लिए काम कर रहे हैं। सभी वार्ड-वार व्यक्तिगत जानकारी को कोविड़  टीकाकरण के लिए कोविन एप पर अपलोड किया जा रहा है। लगभग 95% पंजीकरण कोविन एप पर पूरे हुए। साथ ही केवल पंजीकृत कर्मचारियों को ही टीका लगाया जाएगा।  टीका का खाता वर्तमान में कार्यरत एप पर रखा जाएगा। 

चुनाव मतदान की तर्ज पर टीकाकरण होगा

टीकाकरण बूथ (3 कमरों) के रूप में किया जाएगा। इसमें 5 कर्मियों की एक टीम होगी। टीम में 1 टीकाकार, 2 पर्यवेक्षक और 1 सुरक्षा गार्ड शामिल होंगे।  चुनाव मतदान की तर्ज पर टीकाकरण होगा। केवल जिनके नाम और पहचान पत्र पोर्टल पर पंजीकृत हैं, उन्हें टीकाकरण के समय और तारीख पर एक एसएमएस प्राप्त होगा। ऐसे व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा।   टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभार्थियों को अवलोकन के लिए रखा जाएगा। इसके अनुसार महानगरपालिका द्वारा शहर के 16 जगहों पर टीका देने का नियोजन किया गया था, लेकिन अब सरकार का कहना है कि टीका के डोसेस कम है। इस वजह से इलाके कम करें। इसके अनुसार, 16 के बजाय अब 8 जगहों पर टीका देने का नियोजन बनाया है। पुणे के लिए करीब 47 हजार डोसेस हैं, ऐसी जानकारी डॉ. वैशाली जाधव ने दी। जाधव के अनुसार, 16 तारीख को स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दी जाएगी। एक बूथ पर 100 कर्मियों को टीका दी जाएगी। बाद में सरकार के निर्देशानुसार टीका का नियोजन किया जाएगा। 

इन 8 जगहों पर होगा टीकाकरण 

  • राजीव गांधी अस्पताल 
  • कमला नेहरू अस्पताल 
  • रूबी हॉल क्लिनिक 
  • बी जे मेडिकल कॉलेज 
  • दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल 
  • भारती अस्पताल 
  • नोबेल अस्पताल 
  • सुतार अस्पताल, कोथरुड 

महानगरपालिका द्वारा शहर के 16 जगहों पर टीका देने का नियोजन किया गया था, लेकिन अब सरकार का कहना है कि टीका के डोसेस कम है। इस वजह से इलाके कम करें। इसके अनुसार 16 के बजाय अब 8 जगहों पर टीका देने का नियोजन बनाया है। पुणे के लिए करीब 47 हजार डोसेस हैं। 16 तारीख को स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दी जाएगी। एक बूथ पर 100 कर्मियों को टीका दी जाएगी। बाद में सरकार के निर्देशानुसार टीका का नियोजन किया जाएगा।

-डॉ. वैशाली जाधव, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा