अखिर 50 दिनों बाद मार्केट यार्ड का सब्जी-फल बाजार हुआ शुरू

Loading

– पहले दिन काफी कम रहा कारोबार

पुणे. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पिछले करीब 50 दिनों तक बंद रहा मार्केट यार्ड का फल-सब्जी बाजार रविवार को खुल गया, लेकिन पहले दिन मात्र 10 प्रतिशत ही माल की आवक हुई. आने वाले समय में मार्केट में ज्यादा कारोबार होगा, ऐसा विश्वास व्यापारियों ने व्यक्त किया.

बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद पुणे के मार्केट यार्ड में स्थित फल और सब्जी बाजार को बंद कर दिया गया था. करीब 50 दिनों तक पूरे बाजार में सन्नाटा छाया रहा. आखिर में व्यापारी और किसानों की सुविधा के लिए बाजार को फिर से शुरू करने का फैसला किया गया. इस समय शहर के महात्मा फुले मंडई समेत ज्यादातर फल और सब्जी बाजार बंद है. इसका काफी असर मार्केट यार्ड के बाजार पर भी दिखाई दिया. इसके अलावा कोरोना का डर लोगों के मन में काफी है, जिससे लोग बाजार में आने से कतरा रहे है.

 50-50 प्रतिशत व्यापारियों को ही काम की अनुमति

कृषि मंडी प्रशासन की ओर से बाजार में 50 प्रतिशत व्यापारियों को ही एक साथ काम करने की अनुमति दी गई है. बाकी बचे 50 प्रतिशत व्यापारी दूसरे दिन आकर कामकाज कर सकते है. इस हिसाब से एक दिन में केवल 400 व्यापारियों को काम करने की अनुमति है. इसके अलावा हर एक व्यापारी के पास एक ही गाड़ी से माल लाने की इजाजत है. इस हिसाब से 400 गाड़ियों से माल आने की संभावना थी, लेकिन रविवार को केवल 200 गाड़ियां ही पहुंची. इन वाहनों से करीब 11 हजार क्विंटल माल बाजार में पहुंचा, ऐसी जानकारी कृषि मंडी प्रशासन की ओर से दी गई है.

धीरे-धीरे बढ़ेगी आवक

कृषि मंडी के व्यापारियों ने बताया कि अब तक ज्यादातर लोगों को मार्केट में कामकाज शुरू होने की जानकारी नहीं है. जैसे-जैसे लोगों को इसकी जानकारी होगी, बाजार में आवक बढेगी. मुख्य कृषि मंडी के बाजार के अलावा पुणे के मांजरी उपबाजार में 100 क्विंटल, मोशी बाजार में 2 हजार 881 क्विंटल, उत्तम नगर बाजार में 60 क्विंटल खेतमाल की आवक होने की जानकारी व्यापारियों ने दी.

सारी एहतियात बरती जा रही है : प्रशासक देशमुख

इस बीच, कृषि मंडी के प्रशासक बी. जे. देशमुख ने बताया कि फल और सब्जी बाजार को शुरू करने के बाद यहां पर सारे प्रकार की एहतियात बरती जा रही है. बाजार में आने वाले हर एक व्यक्ति की थर्मल मीटर से जांच की जा रही है. साथ में सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है. बाजार में आने वाले हर एक व्यक्ति को मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. सोशल डिस्टन्सिंग का इस्तेमाल करते हुए कामकाज सुचारू हो गया है. आनेवाले समय में पुणेवासियों को किसी तरह की सब्जी की कोई कमी नहीं होगी, ऐसी जानकारी देशमुख ने दी.