मेडिकल कॉलेज के लिए मनपा की परीक्षा की घड़ी

  • 6 महीने में पूरा करना होगा इंफ्रास्ट्रक्चर

पुणे. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज के लिए राज्य सरकार से सिफारिश की है. इसलिए कॉलेज की मान्यता का एक बड़ा चरण पारित हो गया है. यह सिफारिश करते हुए अगले शैक्षणिक वर्ष से प्रवेश की अनुमति दी गई है.

हालांकि, इससे पहले महापालिका को अगले 6 महीनों में कॉलेज के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे को पूरा करना होगा. इन सुविधाओं में कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं, प्रयोगशालाएं, शिक्षकों और कर्मचारियों की नियुक्ति, छात्रों के लिए स्वतंत्र छात्रावास, डॉ. नायडू अस्पताल का पुनर्गठन, प्रवेश प्रक्रिया की पुष्टि, कॉलेज के लिए आवश्यक निर्माण शामिल हैं. इस वजह से मनपा के लिए यह परीक्षा मानी जा रही है.

वित्तीय प्रावधान भी करना होगा

महापालिका ने इस उद्देश्य के लिए एक अलग सेल का गठन किया है, लेकिन वर्तमान में आवश्यक कर्मी अपर्याप्त है. महानगरपालिका को इसे बढ़ाने से शुरुआत करनी होगी. हालांकि कॉलेज साढ़े बारह एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, लेकिन इसके कुछ हिस्सों में अतिक्रमण है. अगले वर्ष की योजना बनाते समय, दूसरे शैक्षणिक वर्ष की तैयारी की भी योजना बनाई जाएगी. इसके लिए महानगरपालिका को इस कॉलेज के काम के लिए एक स्वतंत्र अधिकारी नियुक्त करना होगा.  इसलिए अगले वित्तीय वर्ष में, अगले वर्ष के बजट में एक बड़ा वित्तीय प्रावधान किया जाएगा.