‘कोरोना वॉरियर्स’ को दिया गया कामकाज

Loading

  • मनपा प्रशासन की जानकारी

पुणे. शहर में सभी कार्यालयों के दायरे में कोरोना संक्रमित मिलने लगे हैं. प्रशासन ने इसे रेड ज़ोन घोषित किया हुआ है. इन्हीं इलाकों को फोकस कर काम किया जा रहा है. प्रशासन ने  कोरोना फ्री पुणे की घोषणा की हुई है. उसके लिए मनपा को कोरोना वॉरियर्स की जरुरत है. पुणेवासी आगे आएं, ऐसी अपील मनपा की अतिरिक्त आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ रूबल अग्रवाल ने की थी. जिसके बाद इसे खासा प्रतिसाद मिला है. 58 लोगों को प्रशासन ने काम पर भी लिया है. 

इस बीच इन स्वयंसेवकों के कामकाज को लेकर मनपा प्रशासन ने नियमावली बनाई है. जिसके तहत इन लोगों को मानधन नहीं मिलेगा. मनपा सेवा में किसी पद पर काम करने का अधिकार भी नहीं मिलेगा. ऊपर से यदि काम में लापरवाही बरती गई तो उनकी सेवा भी रद्द  कर दी जाएगी.

मनपा प्रशासन द्वारा की गई थी अपील

पुणे शहर कोरोना संक्रमण की चपेट में आया हुआ है. देश में सबसे ज्यादा तेज़ी से यहां पर कोरोना का संक्रमण हो रहा है.  केंद्र सरकार ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. शहर में कोरोना को नियंत्रण करने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं. फिर भी इस पर काबू पाना मुश्किल हो गया है. महापालिका प्रशासन की मानें तो कोरोना ने झोपड़पट्टी इलाकों को अपने घेरे में लिया है. अतएव इन इलाकों को रेड जोन घोषित किया गया है.

5 परिमंडल के दायरे में नियुक्ति  

मेडिकल सेवा में आगे आने के प्रशासन की अपील को लोगों का खासा प्रतिसाद मिला है. इसमें से 58 लोगों को प्रशासन ने काम पर भी लिया है. विभिन्न 5 परिमण्डलों के दायरे में इन लोगों को काम करना है. इन लोगों को बस्ती स्तर का सर्वे, विलगीकरण केंद्रों में सुविधा आपूर्ति करना, दिव्यांग व बुजुर्गों की सुविधाओं का प्रबंधन करना, जैसे काम दिए गए हैं. इन स्वयंसेवकों के कामकाज को लेकर मनपा प्रशासन ने नियमावली बनाई है. अतिरिक्त आयुक्त रूबल अग्रवाल द्वारा यह निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके तहत इन लोगों को मानधन नहीं मिलेगा. मनपा सेवा में किसी पद पर काम करने का अधिकार भी इन्हें नहीं मिलेगा. 

…तो सेवा भी रद्द की जाएगी

उसपर से काम में लापरवाही बरती गई तो उनकी सेवा भी रद्द की जाएगी. नियमावली के अनुसार स्वयंसेवकों द्वारा मनपा को दिए कागजात फर्जी निकले तो उसकी जिम्मेदारी मनपा नहीं लेगी. काम करते समय स्वयंसेवकों नागरिकों में मनपा की छवि मलीन ना हो, इस पर ध्यान देना होगा. साथ ही मनपा की कोई भी जानकारी मीडिया के साथ शेयर करने पर पूरी पाबन्दी है.