Corona caught thorns in the life of flowers

Loading

जयपुर.  जयपुर की जनता मार्केट में राजस्थान की सबसे पुरानी व बड़ी फूल मंडी पूरे दो महीने से बंद हैं। निषिद्ध क्षेत्र में होने के कारण इसके जल्द खुलने की संभावना भी नहीं है। लॉकडाउन के कारण कमोबेश यही हालत राज्य की प्रमुख फूल मंडियों की है। कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट ने फूलों की खेती और कारोबार करने वाले हजारों हजार किसानों, मालियों व फूल वालों की जिंदगी से मानों खुश्बू छीन ली है। दो महीने के लॉकडाउन में फूलों का कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है। राजधानी जयपुर में जहां औसतन 25 से 30 टन फूलों की खपत होती है वहां कुछ क्विंटल फूल भी नहीं बिक रहे। राजस्थान दुकानदार महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष किशोर कुमार टाक कहते हैं,‘‘ फूलों के कारोबार को तो मानों कोरोना का ग्रहण लग गया। चाहे किसान हो, माली या फूल विक्रेता सबकी फांके की नौबत है। लगभग दो महीने तो मंडियां ही बंद रहीं.. अब जब कुछ खुलनी शुरू हुई हैं तो खरीददार नहीं हैं।

फूल कारोबार ऐतिहासिक संकट झेल रहा है।” उल्लेखनीय है कि जयपुर की सबसे बड़ी फूल मंडी लगभग तीन दशक से यहां जनता मार्केट में लगती है। परकोटे में स्थित यह इलाका निषिद्ध क्षेत्र है यानी कोरोना वायरस संक्रमण का हॉटस्पाट। दो महीने से पूरी तरह बंद है। आगे भी इसके जल्द खुलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आती। वहीं मुहाना की नयी मंडी में इसी हफ्ते थोड़ा बहुत कारोबार शुरू हुआ है। जानकारों के अनुसार केवल जयपुर शहर में ही फूलों की छोटी मोटी छह सौ दुकानें हैं। शहर में कोरोना काल से पहले एक दिन में 25 से 30 टन तो त्योहारी व शादी ब्याह के सीजन में 50 टन तक फूल खपत होती है। शहर में बिकने वाले प्रमुख फूलों में गुलाब के अलावा गेंदा और मोगरा है। जयपुर शहर मंदिरों की नगरी है इसलिए इसे छोटी काशी कहा जाता है। शहर में सजावट के अलावा फूलों की प्रमुख खपत मंदिरों में होती है। एक अन्य कारोबारी के अनुसार जनता मार्केट में आम दिनों में लगभग 15 लाख रुपये का कारोबार होता था जो नवरात्रों जैसे त्योहारी सीजन या आखा तीज जैसे दिनों में तो 35 से 50 लाख रुपये तक प्रतिदिन हो जाता था। अब तो कारोबार खत्म ही हो चला है।

जयपुर पुष्प विक्रेता आढ़तिया संघ के अध्यक्ष छुट्टन लाल सैनी ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा कि फूल कारोबार जैसा कुछ रहा ही नहीं। कहां तो हर दिन टनों फूल बिकते थे और कहां अब केवल मुहाना मंडी में सब्जियों के साथ थोड़े बहुत फूल आते हैं। इससे हजारों हजार मालियों, किसानों और फूल विक्रेताओं की आजीविका संकट में है। सैनी फूल भंडार के लक्ष्मीनारायण सैनी के अनुसार लॉकडाउन भले ही आंशिक रूप से खुल गया है, लेकिन जब तक मंदिर नहीं खुलेंगे फूलों का कारोबार नहीं चलने वाला क्योंकि फूलों की ज्यादातर बिक्री मंदिरों के आसपास होती है। सैनी के अनुसार इस संकट ने केवल इसी शहर में 8-10 हजार परिवारों की रोजी रोटी संकट में डाल दी है। राजारामपुरा में फूलों की खेती करने वाले रमेश कुमार बताते हैं कि उनके 12 बीघा में गेंदा (येलोवॉल) था। मंडियां बंद होने के बाद लगभग नौ बीघा में फूलों के पौधे ही कटवा दिए। दो तीन बीघा में बचे हैं। इलाके के सैंकड़ों किसानों की हालत कमोबेश ऐसी है। उन्हें व्यक्तिगत रूप से छह सात लाख रुपये का सीजनल नुकसान हुआ है। अगर उत्पादन के आंकड़ों की बात की जाए तो राज्य के बागवानी विभाग के अनुसार 2018-19 में 3475 हेक्टयेर में 4853 मीट्रिक टन फूलों का उत्पादन हुआ। जयपुर में जनता मार्केट के अलावा नयी फूल मंडी मुहाना में बनी है जहां कुछ साल पहले 145 दुकानें आवंटित की गयीं। आठ बीघा क्षेत्र में यह देश की अपनी तरह की सबसे बड़ी फूल मंडी है हालांकि जयपुर शहर में अब भी ज्यादातर कारोबार जनता मार्केट की पुरानी फूल मंडी से ही होता है।