Anger in a relationship can ruin your married life

Loading

-सीमा कुमारी

रिश्ते में छोटी-मोटी बहस और झड़गा हो ही जाता है. हर समय कोई आपकी बात से सहमत हो ये जरूरी नहीं है, मगर कई बार कुछ लोगों कि आदत ऐसी होती है कि, बात बात पर चिल्लाना और बहस करना मानो उसकी आदत में ही हो. ऐसे लोगों से अच्छी बात करना बहुत मुश्किल होता है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ ऐसा करते हैं, तो आपके पार्टनर से आपका रिश्ता ख़राब हो सकता है. गुस्से या ऊँची आवाज़ से बात करने से भी आपके बीच परेशानियां हो सकती हैं. चलिए जानते है कि इन सब बातों से आपके पार्टनर पर क्या असर पड़ेगा?

  • पार्टनर को पहुँच सकती है ठेस: बहुत सारे लोगों की आदत ऐसी होती है, कि हर बात को मनवाने के लिए वह चिल्लाते या बहस करते हैं. वो यह नहीं समझते की उसके पार्टनर पर चिल्लाने का क्या असर होगा, जो की उनके रिश्ते के लिए सही नहीं है. अगर आपको अपने पार्टनर को किसी बात को समझाना है, तो उनसे चिल्लाने कि वजह आराम से बैठकर पूछें. इससे आपके पार्टनर को ठेस भी नहीं पहुंचेगी और आपके रिश्ते में प्यार बना रहेगा.
  • आपकी बॉडी लैंग्वेज से आपके पार्टनर पर पड़ सकता है बड़ा असर: ऊँची आवाज से बात करने पर आपके पार्टनर के दिलोदिमाग पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में पार्टनर को यह लगता है कि आप हर हाल में उन्हें अपनी बात मानने के लिए मजबूर कर रहे है. ऐसे में पार्टनर को यह महसूस हो सकता है कि रिश्ते में उनकी अहमियत या मायने नहीं है. इसलिए आपको अपने पार्टनर के साथ हमेशा अच्छे से वर्ताव करना चाहिए. उनकी बातो को समझना गलत लगने पर प्यार से समझाने से रिश्ता बेहतर बनता है.
  • पार्टनर के बीच प्यार का कम होना: जिन लोगो का नेचर डॉमिनेटिंग होता है उनका अपने पार्टनर के साथ रिश्ता अच्छा नहीं होता है. एक दूसरे में बराबरी का प्यार होना बहुत जरुरी है. जबकि डॉमिनेटिंग पार्टनर के साथ रहने वाले लोग अक्सर अपने रिश्ते में घुटन महसूस करते है. जिससे उनके मन में अपने पार्टनर के प्रति वैसा प्यार और सम्मान नहीं रहता है.
  • एक दूसरे से प्यार मोहब्बत ख़त्म हो जाती है: जो लोग अपने पार्टनर से चिल्लाकर बात करते है, उन्हें अपने बात मनवाने के लिए ऊँची आवाज का सहारा लेना पड़ता है. उनके और पार्टनर के बीच का प्यार इमोशन के सारी चीजे ख़त्म हो जाती है. ऐसे लोग अक्सर सिर्फ समाज कि रूढ़िवादी व्यवस्था में बंधे हुए पार्टनर हो सकते है एक अच्छा पार्टनर नहीं हो सकते. इसलिए अपने पार्टनर के साथ हमेशा एमोशनल रहना जरुरी है और उन्हें बराबर का सम्मान दे, बड़े फैसले में उनकी राय ले और उनसे प्यार से बातचीत करें.