Avoid these mistakes after marriage

Loading

-सीमा कुमारी 

भारतीय परंपरा में शादी सिर्फ दो लोगों के बीच का रिस्ता नहीं, बल्कि उम्रभर चलने वाला और कई जगह तो सात जन्मों का बंधन माना जाता है। यही कारण है कि शादी-विवाह में कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए जाते है। शुरू में सभी मैरिड कपल्स के बीच रिस्ता अच्छा होता है, दोनों साथ में एक दूसरे के साथ समय बिताते है और दोनों एक दूसरे की पसंद और न पसंद आदि का ध्यान रखते है। लेकिन आगे चल कर के धीरे-धीरे छोटी-छोटी बातो को लेकर नोकझोक (लड़ाई झगड़ा ) होने लगती है जिनसे दोनों के बीच के रिश्ते में दरार आने लगती है।

रिश्ते में आप यहां कर बैठते है गलतियां:-

अपनी समस्याओं को मन में ही रखना: शादी के बाद हर किसी की जिंदगी में ढेर सारे बदलाव आते हैं। कुछ लोगों को इन बदलावों के साथ एडजस्ट करने में परेशानी आती है। ऐसे में बहुत सारे लोग, खासकर लड़कियां अपनी समस्याओं को अपने मन में ही रख लेती हैं। बाद में उन्हें इस चीज को लेकर परेशानी झेलनी पड़ती है। इसलिए नए घर या नए पार्टनर के साथ आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी है, तो उसे अपने पार्टनर के साथ डिसकस करें और कोई समाधान निकालें।

घर के कामो को बराबर न बाटना: वर्किंग पति-पत्नी के सबसे बड़ी समस्या यह होती है की वो शादी के बाद कामो को ठीक से बाँटकर नहीं रखते है,  ज्यादातर भारतीय घरों में महिला से ही अपेक्षा की जाती है कि वो घर के काम भी करे और अगर वर्किंग है, तो ऑफिस के काम भी करे। इसलिए बेहतर होगा कि शादे के पहले या बाद में आप घर के अन्य सदस्यों और अपने पार्टनर से इस बारे में बात कर लें कि आप घर के कामों को कितना टाइम दे पाएंगी। लड़के भी घर के कामों में अपने पार्टनर की मदद कर सकते हैं। इसलिए आप दोनों को अपने घर की जिम्मेदारियों को बांट लेना चाहिए।

आजकल मोबाइल की सुविधा है और सोशल मीडिया, वीडियो कॉल्स के माध्यम से भी लोग एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। ऐसे में लड़कियां अक्सर नए घर में आने के बाद उनके सामने आने वाले इश्यूज को अपने मायके में या अपने दोस्तों में शेयर करती हैं और लड़के भी शादी के बाद आने वाली प्रॉब्ल्म को फ्रैंड्स से डिसकस करते हैं। बहुत बार तो ऐसा होता है कि आपके जानने वाले ही आपसे जबरदस्ती छोटी-छोटी बातें पूछते रहते हैं। लेकिन ध्यान दें कि अपने घर के मामलों को आप अपने पार्टनर या घर के दूसरे सदस्यों से ही कहें, बाहर के लोगों से नहीं।

फाइनेंसियल इश्यूज पर बात न करे: आज दोनों पति-पत्नी काम करते है और घर के जिम्मेदारी भी दोनों पर आती है ऐसे में शादी  के पहले और बाद में इस बारे में अपने पार्टनर से बात कर लेने चाहिए की फाइनेंसियल स्ट्रैटिजी क्या होगी और आप किस तरह से अपना परिवार को आगे बढ़ाएंगे ताकि आप अच्छी जिंदगी जी सके और भविष्य के लिए थोड़ी बचत कर सके।