Easy ways to improve life

Loading

सीमा कुमारी

आज आपका दिन है. पिछले दिनों जो योजनाएं आपने बनाईं, सब आज पूरी होती जाएंगी . आपकी जो जमा पूंजी है उसमें आज और बढ़ोतरी होगी. पैसा खर्च करने की बजाय कमाने पर ध्यान लगाइये . तरक्की के लिए कुछ आधुनिक कायदे-कानून भी अपनाने होंगे. पैसा कमाने के साथ साथ ज़िंदगी का मजा उठाना भी सीखिये. जो राह आपने चुनी है, उस पर चलते रहिये . क्या आप पहले से कहीं ज़्यादा व्यस्त महसूस करते हैं? ऐसा आप ही नहीं बल्कि ज़्यादातर लोग अपने आधुनिक जीवनशैली यानी मॉर्डन लाइफस्टाइल में व्यस्त रहते हैं, जिसके कारण उन्हें काफी तनाव और चिंता का खतरा रहता है. उसके बावजूद इस लाइफस्टाइल को मैनेज करना चाहते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी में इस तरह खुद को स्थिर रख पाना काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप कुछ तरीकों की मदद से अपने जीवन को कुछ हद तक स्थिर कर सकते हैं.

सकारात्मक बनें: एक नकारात्मक जीवन से बुरा जीवन में शायद ही कुछ होगा. बेहतर और सफल व्यक्ति की पहली पहचान उसकी पॉजिटिविटी होती है. यह न सिर्फ आपको ऊर्जावान बनाये रखती है, बल्कि जीवन के बुरे समय में भी आपको मज़बूत और आत्मविश्वासी बनाए रखती है. पॉजिटिव व्यक्ति उन कार्यो को भी अंजाम देने में सफल हो जाते हैं, जो कभी-कभी आम आदमी को असंभव लगते हैं.

उन चीजों को करें जो ज़रूरी है: अत्यधिक व्यस्त जीवन की सबसे आम ये चीजें होती है कि हम उन चीजों के लिए भी परेशान होते हैं जो ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होते और हम उन्हें बाद में कर सकते हैं. जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं, जिन चीजों पर आप ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं. आप अपने आप को बहुत ज्यादा कम तनाव लेने की कोशिश करें, यानी आप उन चीजों या कामों को प्राथमिकताएं दें जो आपके लिए बेहद जरूरी हो जाती है. दोनों को अच्छा करने और खुश रहने के लिए, आपको कई परियोजनाओं, लोगों और विचारों के लिए बदलाव की जरूरत हो सकती है.

अच्छे काम की शाबाशी देना न भूलें: अच्छे काम पर शाबाशी देना न भूलें, ना ही ख़ुद को और ना ही दूसरों को. काम करने के दौरान समूह की भावना को प्राथमिकता दें. और व्यक्तियों के बेहतर काम को भी सराहें और उनसे सीखने की कोशिश करें.

कभी भी एक योजना में न रहें: सबसे बुरी स्थिति के बारे में सोचें और उसके लिए बैकअप प्लान बनाएं. नकारात्मक परिस्थितियों के बारे में पूर्व योजना बनाने से विपत्तियां आने पर भी आप घबराते नहीं हैं और खुद को बेहतर स्थिति में रखते हुए रास्ता खोज निकालते हैं जो भी काम करें, उसमे खुद को काबिल बनना ज़रूरी हैं. ज़्यादातर कामयाब लोग अपने काम को लेकर आश्वस्त रहते हैं. ऐसे लोग तब तक काम करने के आदी होते हैं जब तक उनके काम को सफलता मिलनी न शुरू हो जाये.