पार्टनर की कोई बात बुरी लगे तो करें ये कोशिश

-सीमा कुमारी

जिंदगी में सबसे बड़ी जो चीज होती है वो है अपनों का भरोसा. हर रिश्ते में भरोसा ही है जो रिश्ते को बनाये रखता है. और हर किसी को हर किसी से मतभेद होता है जैसे अपने जीवन साथी को लेकर ये स्थिति होती है तो किसी की अपने दोस्तों के साथ. लेकिन क्या आप जानते हैं? भरोसे को लेकर जो मतभेद आपके अंदर होते हैं वो बाहर भी नजर आते हैं. आपके शारीरिक गतिविधियों से इन मतभेद को इंसान छुपा नहीं सकते है. और अच्छे खासे रिश्ते को खराब करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है ये किसी भी रिश्ते के लिए नुकसान दायक होता है.

करें ये कोशिश :-

तुरंत रिएक्ट न करें :-
अगर आपकी रिश्तेदार में कोई भी ऐसी बात कह दी हो जो आपको बुरी लगी हो तो आप इस पे तुरंत पलट के जबाब ना दे. इससे आपकी और सामने वालो का गुस्सा काबू में रहता है. गुस्से में बोला गया शब्द  कभी-कभी इंसान के दिल पे लग जाती है जो बात ज्यादा उलझ जाएगी. इसलिए आपको सही समय का इंतजार करना चाहिए. ज्यादातर मामलों में ऐसा होता है कि इस इंतजार के बीच ही आपके पार्टनर को उसकी गलती का एहसास हो जाता है. ऐसे में आपके लिए उनके मन में इज्जत बढ़ जाती है.

आराम से बैठकर बात करें :-
रिश्ते को बचाए रखना आपका पहला कर्तव्य होना चाहिए. ध्यान रखें कि छोटे-मोटे झगड़े हर रिश्ते में होते हैं. संभव है आपका भी ये पहला झगड़ा न हो. हमें जो बात एक समय बहुत बड़ी बहुत बुरी लगती है, हफ्ते-दस दिन बाद वो याद भी नहीं रह जाती है.  इसके लिए आपको जो बात बुरी लगी है, उसे प्रेमी  को बताना  होगा पर उनका मुड देख कर लेकिन तुरंत नहीं, बल्कि थोड़े समय बाद, जब माहौल थोड़ा शांत हो जाए. आपको प्रेमी  के साथ आराम से बैठकर बात करनी चाहिए, ताकि वो आपकी भावनाओं को समझ सकें. और उन्हें भी लगे की आप सही है.

लिखकर समझाना है ज्यादा आसान :-
अगर आपको पार्टनर की कोई बात बुरी लगी है तो हम बोलकर जो कुछ नहीं समझा सकते हैं, उसे लिखकर बताना ज्यादा आसान होता है. लिखी गई बात का प्रभाव भी कही गयी बात से ज्यादा पड़ता है. तो उसे एक प्यारी सी लेटर लिखे . इस लेटर में अपने दिल की भावनाएं, बुरी लगने वाली बात और अपनी सफाई में कुछ बातें लिखें. इस लेटर  को पार्टनर के पास ऐसे समय पर पहुंचाएं जब आप उनके साथ न हों.  इससे पार्टनर को गलती का एहसास होगा और अफ़सोस करने के लिए आपको ढूंढेगा.

माफी मांगे तो पार्टनर को माफ कर दें :-
अगर प्रेमी आपसे अपनी गलती की माफी मांगता है, तो उसे तुरंत माफ कर दें. इस माफी के वक्त  में आप उनसे आप प्यार से पेस आये और अपना कोई काम उनसे करवा सकते हैं जो दोनों को अच्छा लगे. कई बार कुछ बातें ऐसी होती हैं, जो आपको बहुत ज्यादा हर्ट करती हैं. लेकिन याद रखें कि कोई भी बात आपके रिश्ते से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हो सकती है. इसलिए गलती से कही गई बात के लिए अपना रिश्ता न टूटने दे या खराब करें. या कोई छोटा सा गिफ्ट मांग सकते हैं. ऐसा करने से अगली बार वही गलती दोहराने की संभावना कम रहती है और उन्हें अपने से दूर होने से बच सकते है.