बच्चा है ज़रूरत से ज्यादा शरारती? ऐसे करें सुधार

Loading

-सीमा कुमारी

अगर बच्चे की बात की जाय तो छोटे बच्चे भगवान का रूप होते हैं। इन छोटे बच्चों का दिमाग बड़ा ही चंचल व कोमल होता है। जहां कुछ बच्चे शांत होते हैं तो कई बहुत ही शरारती होते हैं और इन बच्चों को एक जगह आराम से बैठने की जगह हर समय कुछ ना कुछ करने की आदत होती है। ऐसे बच्चे दिनभर बिना थके एक से दूसरी जगह पर पूरी एनर्जी से घूमते रहते हैं। ऐसे बच्चों को संभालने के लिए पेरेंट्स को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपका बच्चा भी शरारतें करता है तो आज मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रही हूँ। जिसे अपनाकर इन बच्चों पर काबू पाया जा सकता हैं। 

  • आप इस तरह के बच्चों को उनकी छोटी-छोटी बातों व जीत पर उन्हें गिफ्ट देती हैं या तारीफ करती हैं, तो इससे बच्चे का हौसला बढ़ाने के साथ काम को और भी बेहतर करने की शक्ति मिलेगी।
  • अक्सर पेरेंट्स बच्चे को अनुशासित करने के लिए उनपर अधिक रोक-टोक करते हैं। मगर इससे बच्चे पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में वह चीजों को समझने की जगह और भी शरारती व जिद्दी होने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि कुछ समय के लिए उन्हें आजादी देना। अगर आप बच्चे को उनकी मर्जी का काम करने देंगे तो इससे उन्हें खुशी मिलेगी। साथ ही आपको भी इस बात का पता चलेगा कि उसकी किस चीज में दिलचस्पी है। ऐसे में आप उनके बेहतर भविष्य के बारे में सोच सकती हैं। 
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपको सुने तो इसके लिए आपको खुद उनकी बात ध्यान से सुननी होगी। मजबूत इच्छाशक्ति वाले बच्चों की राय भी बहुत मजबूत होती है और वे कई बार बहस करने लगते हैं। अगर आप उनकी बात नहीं सुनेंगे तो वे और ज्यादा जिद्दी व शरारती हो जाएंगे। 
  • अगर आप हर बात पर अपने बच्चे पर चिल्लाएंगी तो शायद आपका बच्चा आपके चीखने को जुबानी लड़ाई का निमंत्रण समझने लगे। इससे आपका बच्चा अपनी तहजीब और भूलता चला जाएगा। आप हमेशा बातचीत को एक निष्कर्ष तक ले जाएं ना कि किसी लड़ाई में उसे तब्दील करें। आप वयस्क हैं और बच्चों की तरह बर्ताव बिल्कुल ना करें। आपको अपने बच्चों को कुछ समझाने में उसकी मदद करनी है। 
  • बच्चों के साथ उनके फेवरेट काम में जरूर शामिल हों। इससे आप उनका ‘दिल’ जीतने में कामयाब रहेंगे और उन्हें अपने हिसाब से ढालने में भी, क्योंकि हम पर उन्हीं लोगों की बात का असर पड़ता है जो हमारे दिल के करीब होते हैं।