Know the five golden secrets of living a happy married life

Loading

-सीमा कुमारी

शादी ज़िंदगी के सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है. जिसमें हर इंसान चाहता है कि वो शादी के बाद खुश रहे ,उसका पूरा जीवन शांति ,प्यार-मोहब्बत के साथ गुज़रे. लेकिन बहुत सारे शादी- शुदा जोड़ा शादी के बीच अगले कुछ सालों तक ही एक दूसरे के प्रति आकर्षण और प्यार बना रहता है ,इसके बाद लोग अपने रिश्ते के बोझ को ढोते हुए नज़र आते हैं. ध्यान देने कि बात यह है कि शादी केवल दो लोगों का नहीं, बल्क़ि दो परिवारों का मिलन है. इसलिए कभी-कभार छोटी-मोटी बातों पर मन मुटाव हो जाता है अगर आपकी शादी होने वाली है या हो चुकी है तो आज मैं आपको कुछ ऐसी बातें बता रही हूँ जिसे अपनाकर आप अपने रिश्ते को सदा के लिए मजबूत बना सकते हैं.

हैप्पी मैरिड लाइफ के पांच टिप्स :

एक दूसरे को समय दें: अच्छी मैरिड लाइफ की जीने के लिए आवश्यक है कि आप अपने पार्टनर को समय दें. आप कितने भी बिज़ी क्यों न हों, लेकिन हर दिन थोड़ा टाइम एक दूसरे को दें और बैठ कर काम के बारे में एक दूसरे की परेशानी के बारे में, फीलिंग के बारे में बात-चीत करें, इससे आप एक दूसरे को अच्छे से जान सकते हैं और घर संसार के बारे में भी बात-चीत करें. ज़्यादा कम्युनिकेशन गैप न होने दें.

एक दूसरे का सम्मान करें: किसी भी रिश्ते के लिए सबसे ज़रुरी चीज़ है सम्मान और इज़्ज़त. अगर आप और आपके पार्टनर एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं, तो रिश्ते में दरार आ जाती है, इसलिए ज़रुरी है कि आप एक दूसरे को सम्मान और इज्जत दें, इससे रिश्ते में प्यार-मोहब्बत बनी रहेगी. 

एक दूसरे पर विस्वास करें: हर रिश्ते कि बुनियाद विश्वास और भरोसे पर टिकी होती है. इसलिए आप अपने पार्टनर पर विश्वास करें, किसी भी बात पर शक न करें बल्क़ि आराम से बात सुनने और कहने कि आदत डालें.

कुछ बातें गलत लगे तो रियेक्ट नहीं करें: कभी कभी रिश्तों में छोटी मोटी बातों को लेकर नोक-झोक हो जाती है, तो ऐसे में अगर आपको पार्टनर कि कोई बात अच्छी नहीं लगती है, तो आप रियेक्ट करने कि बजाय अपने पार्टनर से शांति से बैठ कर बात करें. 

गुस्सा न करें: गुस्सा अच्छे से अच्छे रिश्ते को कमजोर कर देती है, इसलिए एक सक्सेसफुल मैरिड लाइफ वो होती है जो अपने गुस्से को कंट्रोल कर, आराम से बैठ कर समस्या का हल करता है. इन सभी बातों को अमल कर एक सफल जीवन जिएं.