Image: Google
Image: Google

    -सीमा कुमारी

    शादी एक पवित्र बंधन और एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन आज कई मामलों में सुना जाता है कि, पति-पत्नी के रिश्ते में वो बात नहीं है जो पहले हुआ करती थी। आज तो पति-पत्नी के बीच ऐसी स्थिति हो गई कि दोनों एक साथ एक छत में रहते हुए भी अपने-आप को अकेला महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि आजकल बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोग अपने रिश्तों व परिवार से ज्यादा काम और सोशल मीडिया को महत्व दे रहे हैं। जिसके कारण पति-पत्नी के बीच दूरियां आ रही हैं। चलिए जानते हैं इनके बीच दूरियां आने के क्या कारण हैं ?

    • आज पति-पत्नी के बीच दूरियां आने का मुख्य कारण सोशल मीडिया है। सोशल मीडिया की वजह से  वे एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते और एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं करने के कारण उनके बीच दूरियां आने लगती हैं। यदि चाहते हैं कि  रिश्ते में प्यार बना रहे इसके लिए जरूरी है कि व्यस्त होने के बाद भी एक-दूसरे से बात करें।
    • अक्सर पति अपने प्यार को जाहिर नहीं कर पाते, लेकिन पत्नियों को  लगता है कि प्यार जताने की जिम्मेदारी सिर्फ पुरुषों की है। जबकि रिलेशनशिप को बचाने के लिए दोनों को ही अपना प्यार जाहिर करना चाहिए। चाहे आप काम में कितना भी बिजी हों, लेकिन कभी-कभी अपने पार्टनर से प्यार भी जताएं। तब ही गृहस्थी की गाड़ी अच्छी तरह चल सकती है।
    • जब पति-पत्नी एक-दूसरे को छोटी-छोटी बातों पर ताने कसते हैं, या कड़वी बातें सुनाते हैं, तो रिश्ते में दरार आ जाती है।
    • कुछ कपल्स एक-दूसरे के माता-पिता और रिश्तेदारों से शिकायत करने लगते हैं, जिससे बात और भी बिगड़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि पति-पत्नी एक-दूसरे को ताने कसने की बजाय एक-दूसरे से खुलकर बातें करें।
    • पूरे समय घर और परिवार में उलझे रहने के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ अकेले समय नहीं बिता पाते हैं, और ना ही अपनी मन की बात शेयर कर पाते हैं, जो रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाता है।