File Photo
File Photo

    भारतीय समाज में शादी को एक पवित्र-बंधन (sacred relation) माना जाता है, जिसमें लड़का-लड़की विवाह के पवित्र बंधन में बंध कर पूरी जिंदगी एक-दूसरे के साथ बिताते हैं। यानी एक नयी जिंदगी की शुरुआत करते हैं। एक-दूसरे के साथ प्यार भरी बातें करते हैं, समय बिताते हैं। मतलब सबकुछ अच्छा चलता रहता है, लेकिन बदलते वक्त के साथ कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं, जिसकी वजह से खुशहाल शादीशुदा जिंदगी टूटने की कगार पर पहुंच जाती है। 

    ऐसे में कई बार कपल अलग-अलग रास्ता तय करने की सोचते हैं। जो समस्या का सही समाधान यह नहीं है। आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें हैं, जो आपके शादीशुदा जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए जानें इसके बारे में…

    • अक्सर देखा जाता है कि जब पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर लड़ाई-झगड़े होते हैं, तो सालों पहले की बातें भी लेकर दोनों बैठ जाते हैं। ऐसे में जो झगड़ा जल्दी खत्म हो सकता था, वो काफी लंबा हो जाता है और बहस काफी बढ़ जाती है। लेकिन पति-पत्नी को समझना चाहिए कि पुरानी बातों को करके कुछ नहीं होने वाला। इससे आपकी समस्या बढ़ेगी ही काम नहीं होगी और इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है।
    • कई लोगों की आदत ऐसी होती है कि वो गुस्से में पूर्व प्रेमी की तारीफ करने लगते हैं, या फिर मजाक में अपने पार्टनर को चिढ़ाने के लिए पूर्व प्रेमी या प्रेमिकाओं को उनसे बेहतर बताते हैं। जिसके कारण दोनों के बीच लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं। इससे रिश्ते पर गलत असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें की ऐसा बिल्कुल न हो।
    • पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और विश्वास पर टिका होता है। इसलिए कभी भी किसी बात को लेकर दिक्कत हो तो आपस में बात करना ही आपसी समझदारी है। ऐसे में चाहिए की आप किसी से अपने पार्टनर की पीठ पीछे बुराई न करें।

    इन तमाम बातों को अपनाकर आप खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी सकते हैं।

    -सीमा कुमारी