Image: Google
Image: Google

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर लड़की की इच्छा होती है कि शादी के बाद पति के साथ-साथ सास-ससुर, देवर, ननद हर बड़े छोटे का प्यार मिले। लेकिन एक अच्छी गृहिणी बनना क्या इतना आसान होता है? एक अच्छी गृहिणी बनने का यह सफर बहुत लंबा होता है। महिलाओं को अच्छी गृहिणी बनने, सभी का दिल जीतने में सालों लग जाते हैं। इसलिए यदि आप विवाह होते ही अच्छी और सफल गृहिणी बनने के बारे सोच रही हैं, तो  उसके लिए आपको अभी से तैयारियां भी शुरू कर देनी चाहिए।

    सच तो यह है कि एक अच्छी गृहिणी बनना किसी टास्क से कम नहीं होता। एक सर्वगुण संपन्न गृहिणी अपने गुणों, स्वभाव और संवेदनशीलता से घर को स्वर्ग बना देती है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप हर किसी का भी दिल जीत सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अभी से अपनी छोटी-मोटी आदतों को जीवन में शामिल करने पर बन सकती हैं सफल गृहिणी।

    • हो सकता है कि मायके में आप किसी की बात न सुनती हों, अपने मन की करती हों या फिर परिवार में जैसी आजादी चाहती हों, लेकिन ससुराल में यह सब नहीं चलता। वहां अगर किसी काम के लिए ‘ना’ की जाती है तो  बहस नहीं कर सकते।
    • छोटे-बड़े सदस्यों की बात सुनने और समझने की कोशिश करें। माता- पिता की बातों को सब्र से सुनें और चिड़-चिड़ या गुस्सा न करें। कोई बात पसंद न हो तो उसे अलग नजरिए से समझने की कोशिश करें।
    • खुद की पसंद को सबसे ऊपर रखने की बजाए, मम्मी-पापा, भाई, बहन की इच्छाओं को तवज्जो दें, ताकि ससुराल में आपको कोई मुश्किल न आए।
    • यदि घर में कोई आ जाता है, तो जिद पर न अड़े रहें कि आप अपना बेड शेयर नहीं करेंगी। अच्छी गृहिणी बनना है तो अपने दिल को अभी से बड़ा कर लें। खुशी- खुशी चीजों को शेयर करें। कोई खाने की चीज यदि थोड़ी ही बची है तो दिमाग लगाएं कि किस तरह वह सब के हिस्से आ जाए क्योंकि आगे चलकर ससुराल में इन सभी चीजों को आपको संभालना होगा।