Breaking relationship between husband and wife will be avoided here
File Photo

    -सीमा कुमारी

    हर लड़का-लड़की शादी से पहले कई सपने देखते हैं। अपनी शादीशुदा जिंदगी को अच्छे से निभाने के, प्यार भरी जिंदगी बिताने के, पार्टनर संग रोमांटिक पल बिताने जैसे। लेकिन, क्या ये सब सपने सच हो पाते हैं? ऐसा सबके साथ नहीं होता है, क्योंकि कई लोगों के खुशहाल वैवाहिक जीवन में कुछ बातों के कारण दिक्कतें आने लगती हैं, जिसकी वजह से दोनों के बीच मनमुटाव होने लगती है और फिर आगे चलकर रिश्ता टूटने के कगार में भी आ जाती हैं। लेकिन जिसके साथ आप लंबे समय से जुड़ें हों, उससे अलग होना इतना आसान भी नहीं होता है, क्योंकि आप उनसे भावनात्मक रूप से भी जुड़े होते हैं।

    ऐसे में आपको समझना होगा कि आखिर वो कौन सी बातें हैं, जिनकी वजह से पति-पत्नी के बीच संबंध ज्यादा खराब होने की संभावना होती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, कई लोगों की आदत होती है कि जब भी उनकी अपने पार्टनर से किसी बात को लेकर नोंक-झोंक होती है, तो वो पुरानी बातों व गलतियों को लेकर बैठ जाते हैं। आपकी पार्टनर से जिस मुद्दे पर बात हो रही है, आपको उसी बात को सुलझाना चाहिए न कि पुरानी गलतियों को लेकर आप अपने पार्टनर को बोलें। इससे भी रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इससे बचना चाहिए।
    • कई लोगों की आदत ऐसी भी होती है कि वो अपने पार्टनर पर बेवजह शक करने लगते हैं। जिसकी वजह से रिश्ता बिगड़ने लगता है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर पर बिना ठोस सबूत के शक नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे रिश्ते बेहतर नहीं होते हैं, बल्कि बिगड़ते हैं।
    • कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास और भरोसे की नींव पर टिका होता है। ऐसे में जरूरी है कि दोनों पार्टनर एक-दूसरे पर विश्वास करें, लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने पार्टनर की बुराई अपने घर वालों से, अपने दोस्तों से करते हैं। लेकिन जब इस बात का पता आपके पार्टनर को चलता है, तो इसका सीधा बुरा असर आपके रिश्ते पर ही पड़ता है।इसलिए ऐसा करने से बिल्कुल परहेज करें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, कई लोगों की जब शादी हो जाती है, तो शुरुआत में तो वो अपने पार्टनर संग काफी समय बिताते हैं। लेकिन आगे चलकर वो पार्टनर के साथ समय बिताना कम कर देते हैं। कभी काम की व्यस्तता के कारण, तो कभी अन्य वजहों से लोग अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में कई बार इस बात को लेकर झगड़े हो जाते हैं, और फिर आगे चलकर इनका असर सीधा रिश्ते पर पड़ता है।इसलिए ऐसा करने से भी बचें।

    इन सभी बातों को अमल करने से हो सकता है कि आपका  वैवाहिक जीवन सुखमय एवं खुशहाल बीते।