मैट्रिमोनियल साइट्स पर पार्टनर ढूंढते समय बरते यह सावधानियां

शादी (Marriage) एक बहुत बड़ी चीज़ होती है। इसलिए कहा जाता है कि शादी से पहले हर चीज़ की जांच-पड़ताल कर लेनी चाहिए। वहीं आज के दौर में कई युवा शादी के लिए अधिकतर मैट्रिमोनियल (Matrimonial) साइट्स का सहारा ले रहे हैं। ऐसी कई साइट्स हैं जो शुल्क लेती हैं तो कोई निशुल्क ही रजिस्ट्रेशन करवाती हैं। ऐसे में ध्यान रहे जब सवाल जिंदगी का है तो रजिस्ट्रेशन करने से पहले कुछ सावधानियां बरतना बहुत ज़रुरी है। इसलिए इन साइट्स के फ्रॉड से बचने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। तो आइए जानतें है…

साइट चुनते समय रखे ध्यान-
यदि अपने यह फैसला लिया है कि आप मैट्रिमोनियल साइट्स से ही अपना पार्टनर चुनेंगे, तो एक भरोसेमंद साइट का ही चयन करें। यह बेहद ज़रूरी है। साथ ही इस साइट पर पर्सनलाइज्ड पैकेज लेने की कोशिश करें। जो साइट अपने क्लाइंट के पूरे बायोडाटा के साथ वैरिफिकेशन करवाती हो उसी पर रजिस्ट्रेशन करवाएं।

प्रोफाइल को खंगालें-
अगर मैट्रिमोनियल साइट पर कोई व्यक्ति आपको पसंद आ रहा है तो पहले उसके प्रोफाइल को अच्छे से देखें। उसका पूरा प्रोफाइल को समझे और जांचे।साथ ही सारे सोशल साइट पर पर उसे चेक करें। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें कि उसका प्रोफाइल कितना पुराना है, शेयर की गईं तस्वीरें और पोस्ट कैसी हैं। फ्रेंड लिस्ट में कैसे लोग हैं और उनकी प्रोफाइल कैसी है। 

ईमेल आईडी न दें-
किसी भी मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को रजिस्टर करते वक्त ऐसी कोई ई-मेल आईडी देने से बचें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो। क्योंकि, कई साइट्स क्लाइंट को फुसलाकर उनकी अहम जानकारी ले लेते हैं और इसके बाद बैंक खातों से छेड़छाड़ करते हैं। 

पब्लिक प्लेस पर करें मीटिंग-
चाहे कोई भी पुरुष या महिला जो मैट्रिमोनियल साइट पर अपने पार्टनर की खोज कर रहा हो, वे लोग सामने वाले व्यक्ति से पब्लिक प्लेस पर ही मिलने जाएं।  साथ ही जब भी मिलने जाए तो किसी को साथ ज़रूर लेकर जाएं।