This question arises in the mind of a woman after marriage

Loading

-सीमा कुमारी 

हर लड़की की जिंदगी में शादी एक बहुत बड़ा दिन होता है. अपनी शादी को खास बनाने के लिए वो तरह-  तरह की प्लानिंग करती है. इस दिन सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए वो कई दिनों पहले से ही तैयारियों में लग जाती हैं. मगर शादी के बाद जब लड़की ससुराल पहुंच जाती है, तब उसका नया सफर शुरू होता है. लड़कियों के मन की बात पता करना आसान नहीं है, मगर जानने की कोशिश करते हैं कि ससुराल में पहली सुबह नई दुल्हन के मन में किस तरह के सवाल उठते हैं. लड़कियां अपनी शादी के लिए भारी-भरकम लहंगा तो सिलेक्ट कर लेती हैं मगर उसकी वजन से पूरा समय परेशान रहती हैं.

  • शादी की अगली सुबह बहुत खास होती है. लड़की के दिमाग में ये बात बहुत गहरे तक बैठी होती है कि उसे सुबह जल्दी उठना है. उठने के साथ ही लड़की को इस बात की चिंता सताने लग जाती है कि अब उसे सारे काम कैसे करने हैं. हर लड़की चाहती है कि शादी की पहली सुबह से ही ससुराल में वह सबकी चहेती बन जाए.
  • लड़की के लिए ससुराल बिल्कुल नई जगह होती है. ये उसका अपना मायका नहीं है कि वो रात में पहने ढीले टीशर्ट और पायजामे में बाहर निकल जाए. कमरे से बाहर कदम रखने के लिए भी तैयार होने के बारे में सोचती है. साड़ी, पल्लू, लिपस्टिक, बाल लगभग हर नई दुल्हन ये सब चेक करके बाहर जाती है. उसके दिमाग में यही चलता रहता है की कुछ गड़बड़ न हो.
  • आपने भले ही अपने घर में रसोई का काम न किया हो, मगर शादी के अगले दिन ही लड़की को इस बात की टेंशन रहती है कि वो सबके लिए खाना कैसे बना पाएगी . आप अपने पार्टनर से जितना भी प्यार करते हों, मगर एक बार के लिए ये विचार तो जरूर आएगा कि अब आपको इनके साथ ही अपना पूरा जीवन बिताना है. शादी की रात तक जो सहेलियां आपके साथ थीं उनसे बात करने का बहुत मन होता है. मगर ससुराल में अब उन्हें कॉल करने के लिए भी आपको समय निकालना होगा.
  • शादी से पहले नए घर और साथी को लेकर हर लड़की की अपनी एक सोच होती है. शादी की अगली सुबह हर लड़की के मन में यह ख्याल आता है कि इस शख्स को अपना लाइफ पार्टनर चुनने का उसका फैसला सही था या नहीं. कहीं ऐसा तो नहीं कि यह परिवार उसकी सोच के बिल्कुल परे है.