स्त्रियों को नहीं करने चाहिए ये तीन काम

-सीमा कुमारी

हम सब जानते हैं कि लड़कियां पुरुषों  से कम नहीं हैं, आज लड़कियां लड़कों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, हर एक क्षेत्र में लड़कों को चुनौती दे रही हैं, वो चाहे आईटी , बैंकिग,डिफेंस चाहे सोशल वर्कर   हो इत्यादि सभी कामों में लड़कों को टक्कर दे रही हैं, और ये नारा भी लगाया जाता है, की लड़किया भी किसी से कम नहीं है लेकिन  इसके वावजूद भी उसके साथ भेदभाव किया जाता है,आये दिन महिलाये के साथ शोषण जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं.तो सभी बाते धरी धरी रह जाती है, शादी शुदा हो या कुवारी  स्त्री को हमेशा पुरुष के साथ ही आवश्यकता महसूस करवाई जाती है, और जब किसी कारणवश पुरुष का साथ उससे छूट जाता है. तो महिलाओं को असहाये समझा जाता है इन्ही भेदभाव के कारण स्त्रियों को पुरुष मित्र की जरूरत पड़ती है समाज में, इसलिए समाज द्वारा कुछ नियम बनाये गए है जो स्त्रियों को नहीं करनी चाहिए.

पराए घर में न रहें:-
स्त्रियों को किसी भी परिस्थिति में पराए घर में रुकना नहीं चाहिए. इस बात की अनदेखी करने पर भयंकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. पराए घर में रहने वाली स्त्री को घर-परिवार और समाज में भी गलत नजर से देखा जाता है. स्त्री की छबि पर बुरा असर होता है. साथ ही पराए लोगों पर भरोसा करने से व्यक्तिगत हानि भी हो सकती है.

बुरे चरित्र वाले लोगों का संग ना रहे :-
स्त्रियों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि बुरे चरित्र वाले लोगों से दूर ही रहें. गलत आचरण के लोगों की संगत से कभी भी संकट की स्थिति निर्मित हो सकती है. जिन लोगों की सोच गलत होती है, वे दूसरों को नुकसान पहुंचाने में थोड़ा सा भी विचार नहीं करते हैं. निजी स्वार्थ और इच्छाओं को पूरा करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. अत: किसी भी परिस्थिति में ऐसे लोगों का संग ना करें और इनसे सावधान रहना चाहिए. अन्यथा असुरक्षा, अपयश और अपमान की स्थितियां निर्मित हो सकती हैं.

अपनों की उपेक्षा न करें :-
इस बात का ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए. घर-परिवार के लोगों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए . किसी भी परिस्थिति में घर के लोगों का अपमान न करें. अन्यथा कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि शुभचिंतकों की उपेक्षा करते हुए पराए लोगों के प्रति स्नेह प्रकट न करें. इस बात की वजह से बड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं.